बिहार

bihar

जहानाबाद: खेतों में तैयार फसल हो रही बर्बाद, मजदूर न मिलने से किसान परेशान

By

Published : Apr 14, 2020, 11:42 PM IST

लॉक डाउन की वजह से किसानों की फसल खेतों में ही बर्बाद हो रही है. आलम यह है कि कई किसान परिवार भुखमरी की कगार पर पहुंच गए हैं. किसानों का कहना है कि फसल की कटाई के लिए हम लोगों को मजदूर नहीं मिल पा रहे हैं.

खेतों में तैयार फसल हो रही बर्बाद
खेतों में तैयार फसल हो रही बर्बाद

जहानाबाद: देश में कोरोना का संक्रमण दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. इसकी वजह से आम लोगों का जीवन पूरी तरह से बाधित हो गया है. कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी लॉक डाउन किया गया है. जिसकी वजह से किसानों को काफी परेशानी हो रही है. गेहूं की फसल खेत में गिरकर खराब हो रही है. पसल की कटनी के लिए मजदूर नहीं मिल रहे हैं.

खेतों में ही बर्बाद हो रही फसल
लॉक डाउन की वजह से किसानों की फसल खेतों में ही बर्बाद हो रही है. आलम यह है कि कई किसान परिवार भुखमरी की कगार पर पहुंच गए हैं. किसानों का कहना है कि फसल की कटाई के लिए हम लोगों को मजदूर नहीं मिल पा रहे हैं. जिसकी वजह से खेत में तैयार फसल खेत में ही बर्बाद हो रही है. फसल काटने के लिए मशीन भी उपलब्ध नहीं हो पा रही है. उन्होंने कहा कि हम सभी घर के लोग ही मिलकर कुछ फसल को काटे हैं पर अभी भी 90 प्रतिशत फसल खेत में ही पड़ी है.

खेतों में तैयार फसल हो रही बर्बाद

किसानों से की अपील
डीएम नवीन कुमार ने बताया कि जिले में मजदूर आए हुए थे. लेकिन वे ऐसे जगह से आए थे जहां कोरोना वायरस का मामला था. जिसको लेकर उन मजदूरों को 14 दिन के आइसोलेशन वार्ड में भेज दिया गया है. उन्होंने कहा कि हम सभी किसानों से अपील करते हैं कि वे लोग जो मशीन को चला सकते हैं. वह खुद ही फसल कांटे या स्थानीय लोगों से मदद लेकर फसलों की कटाई करा लें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details