बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जमुई: नक्सलियों ने बड़हिया स्थान में लगाया चार दिवसीय मेला, खुफिया विभाग ने किया अलर्ट

बड़हिया स्थान में नक्सलियों ने चार दिवसीय मेला लगाये जाने की सूचना के बाद सुरक्षाबलों द्वारा इलाके में सर्च अभियान चलाया जा रहा. वहीं खुफिया विभाग ने लखीसराय और जमुई जिले के डीएम और एसपी को पत्र लिखकर अलर्ट किया है.

By

Published : Mar 7, 2021, 8:47 AM IST

सुरक्षाबलों ने चलाया सर्च अभियान
सुरक्षाबलों ने चलाया सर्च अभियान

जमुई: जिले के बड़हिया स्थान में नक्सलियों ने चार दिवसीय मेला लगाया है. जानकारी मिलने के बाद सुरक्षबलों ने इलाके में सर्च अभियान चलाया. वहीं खुफिया विभाग की रिपोर्ट के बाद स्पेशल ब्रांच के एसपी ने लखीसराय और जमुई जिले के डीएम और एसपी को पत्र लिखकर अलर्ट किया है.

यह भी पढ़ें :पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव : कोलकाता में प्रधानमंत्री मोदी की रैली आज

हर साल मेला का आयोजन
नक्सलियों द्वारा जमुई-लखीसराय सीमा के बड़हिया स्थान जंगल में चार दिवसीय मेला का आयोजन किया गया है. जिसमें नक्सली कमांडर बालेश्वर कोड़ा मेला समिति के अध्यक्ष हैं. जानकारी के मुताबिक, हर साल जमुई-लखीसराय सीमा रेखा के कजरा थाना क्षेत्र के सीमावर्ती गांव बरमसिया गुरुमाहा जंगली क्षेत्र के पास बड़हिया बाबा का मंदिर है, जहां प्रतिवर्ष नक्सलियों द्वारा उक्त स्थान पर 3 से 6 मार्च तक चार दिवसीय रामधुन का आयोजन किया जाता है और मेला का भी आयोजन किया जाता है. जिसमें जमुई, मुगेंर, लखीसराय जिले के खासकर जंगली इलाकों में रहने वाले आदिवासी मेले में पहुंचते हैं.

खुफिया विभाग ने किया अलर्ट
खुफिया विभाग की रिपोर्ट के बाद स्पेशल ब्रांच के एसपी ने लखीसराय और जमुई के डीएम और एसपी को अलर्ट करते हुए उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. जानकारी के मुताबिक, मेले के अंतिम दिन भाकपा माओवादी के शीर्ष नक्सली नेता प्रवेश दा तथा अरविंद यादव पहुंचते हैं. वहीं मेले में नक्सलियों के पहुंचने की खबर सुरक्षा बलों को भी मिल गई है. जिसके बाद शनिवार से ही सीआरपीएफ, कोबरा, एसटीएफ की टीम जमुई तथा लखीसराय की पुलिस की संयुक्त छापेमारी अभियान गया. जानकार बताते हैं कि पहले भी उक्त स्थान पर नक्सली कमांडर और कैडर के लोग जमा होते हैं. साथ ही ये सभी नक्सली स्थानीय लोगों से पुलिस की गतिविधियों की जानकारी लेते हैं.

इसे भी पढ़ें :गिरिराज सिंह के 'बांस से मारो..' पर RJD, 'बिहार में सरकार चल रही है या महाजंगलराज'

मेले में पूजा का आयोजन
नक्सलियों द्वारा आयोजन मेले में पूजा का आयोजन किया जाता है. जिसमें नक्सली कमांडर अपने खास लोगों से पुलिस और सुरक्षा बलों की गतिविधियों की सूचना लेते हैं. बता दें कि सुरक्षा बलों द्वारा लगातार की जा रही कार्रवाई से कमजोर पड़ चुके नक्सली संगठन को मजबूत बनाने को लेकर आमलोगों को कैडर में शामिल होने की अपील कर रहे हैं और पुलिस की मुखबिरी करनेवालों को चेतावनी भी देते हैं. हाल के दिनों में कई नक्सली कमांडर लखीसराय, जमुई, मुंगेर और अन्य प्रभावित जिलों में सक्रिय देखे गये हैं.

'खुफिया विभाग की रिपोर्ट के बाद सीआरपीएफ, कोबरा तथा एसटीएफ के जवानों द्वारा जमुई-लखीसराय सीमा रेखा के जंगली इलाके चोरमारा, गुरमाहा, पैसराहा, बरमसिया, बकुड़ा, बडहिया स्थान सहित अन्य जंगली इलाके में सर्च अभियान चलाया जा रहा है'.-सुधांशु कुमार, एसपी अभियान जमुई

ABOUT THE AUTHOR

...view details