बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जमुई में अवैध खनन जारी, पुलिस पर बालू माफियाओं से मिलीभगत का आरोप

बिहार में अवैध खनन पर लगातार सवाल उठते रहे हैं. इस बार जमुई में पुलिस पर बालू माफियाओं से मिलीभगत का आरोप लगा है. ग्रामीणों का कहना है कि शिकायत के बाद भी पुलिस कार्रवाई नहीं करती है.

By

Published : Apr 24, 2021, 5:14 PM IST

बालू लदे ट्रैक्टर
बालू लदे ट्रैक्टर

जमुई: जिले के कई इलाकों में अवैध बालू खनन जारी है. शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है. नीमनवादा में अवैध बालू ले जा रहे दो ट्रैक्टरों को ग्रामीणों ने पकड़ लिया लेकिन बालू मफिया के डर से कैमरे पर कोई भी बोलने को तैयार नहीं हुआ. नाम नहीं उजागर होने की शर्त पर ग्रामीणों ने बताया कि शिकायत के बाद भी पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है.

मुंह मांगी कीमत पर बालू की बिक्री
ग्रामीणों का कहना है कि बिना मिलीभगत के इतना बड़ा खेल संभव नहीं है. मंझवें, लखापुर ,नीमनवादा ,सरारी ,कुंदर आदि दर्जनों स्थानों से दिन रात अनवरत बालू की ढुलाई हो रही है. मुंह मांगी कीमत पर बालू माफिया बालू की बिक्री कर रहे हैं. खानापूर्ति के लिए कभी-कभार एक दो वाहनों को पकड़ लिया जाता है.

लोगों घर से निकलना मुश्किल
ग्रामीणों ने बताया कि बालू माफियाओं के डर से कोई कुछ नहीं बोलता है लेकिन ओवरलोड वाहनों की वजह से ग्रामीण इलाके की सड़कें खराब हो रही है. कई बार अनियंत्रित ट्रैक्टर घर में घुस जाता है. जिससे जीना मुश्किल हो गया है.

ये भी पढ़ें- सावधान! नवजात शिशु और बच्चे हो रहे कोरोना की नई लहर से संक्रमित

रात में होती है बालू की ढुलाई
जानकारी के अनुसार बालू माफिया ट्रैक्टरों और ट्रकों में बालू लोड करवाकर बाहर भेजकर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं. सुनसान स्थानों पर बालू इक्ठ्ठा किया जाता है और रात में ट्रकों के जरिए बालू को बाहर भेजा जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details