बिहार

bihar

By

Published : Jul 21, 2022, 7:33 PM IST

ETV Bharat / state

जमुई में बारिश के लिए टोटका, कीचड़ में खूब नहाए बच्चे

जमुई में बारिश के लिए टोटके किये जा रहे हैं. छोटे-छोटे बच्चों को कीचड़ में नहालाया जा रहा है ताकि इंद्र देवता खुश हों और बारिश हो. इसी बीच मौसम विभाग ने ऑरेन्ज अलर्ट भी जारी किया है.

जमुई में बारिश के लिए टोटके
जमुई में बारिश के लिए टोटके

जमुई: बिहार के जमुई में बारिश नहीं होने से लोग परेशान हो गए. इंद्रदेवता को मनाने के लिए लोग तरह-तरह के टोटके कर रहे हैं. इसी क्रम में चंद्रमंडी थाना इलाके में 4 बच्चे मिट्टी और कीचड़ में सराबोर होकर इंद्रदेव को खुश करने में लगे थे. इसी दौरान किसी राहगीर ने इन बच्चों की फोटो खींच ली. बच्चों की मासूमियत और कीचड़ से सने बच्चों को देखकर हर कोई ठहर जा रहा है. कुछ राहगीरों ने इसी दौरान उनकी फोटो खींचकर इंटरनेट पर डाल दीं.

ये भी पढ़ें-बिहार में मेंढक बना दूल्हा, मेंढकी दुल्हनिया.. बारिश के लिए दोनों की हुई अनोखी शादी


बारिश के लिए टोटके: ग्रामीण इलाकों में मान्यता है कि इस तरीके से बच्चों के मिट्टी में लोटने से इंद्र देवता खुश होंगे और बारिश होगी. कुछ लोग मेंढक-मेंढकी की शादी करवाते हैं. हालांकि अभी मौसम विभाग ने डेटा जारी किया है जिसमें बताया गया है कि जल्द ही बारिश की संभावना बन रही है.

जमुई समेत इन जिलों में ऑरेन्ज अलर्ट: मौसम विभाग ने सीवान, सारण, सीतामढ़ी, जमुई (Jamui Weather news), समस्तीपुर, भागलपुर, मुंगेर, दरभंगा और मधुबनी के कुछ जिलों में गरज के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है. इन जिलों में वज्रपात के साथ वर्षा होने की प्रबल संभावना व्यक्त की है. मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert in Bihar) जारी किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details