बिहार

bihar

By

Published : Jul 24, 2020, 12:40 PM IST

Updated : Jul 24, 2020, 1:08 PM IST

ETV Bharat / state

गोपालगंज में बाढ़ का कहर, सारण तटबंध टूटने से कई गांव हुए जलमग्न

बरौली के देवापुर में सारण तटबंध टूट गया है. जिसके कारण कई गांव जलमग्न हो गए हैं. वहीं गांव के लोग सुरक्षित जगह पर पलायन करने लगे हैं. बरौली देवापुर और बैकुंठपुर प्रखंड के अधिकांश गांव में बाढ़ का पानी प्रवेश कर रहा है.

gpj_
gpj_gpj_

गोपालगंजः सारण तटबंध टूटने से मांझा प्रखंड के पुराना और बरौली प्रखंड के देवापुर गांव की स्थिती काफी भयावह हो गई है. दर्जनों गांव बाढ़ के पानी से प्रभावित हो गए हैं. अब बाढ़ का पानी तेजी से आगे के गांवों में प्रवेश कर रही है. वहीं, ग्रामीण सुरक्षित जगह पर पलायन करने लगे हैं.

पेश है खास रिपोर्ट

सारण तटबंध टूटा
दरअसल वाल्मीकि नगर बैराज से साढ़े चार लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण लगातार नदी का जलस्तर बढ़ता जा रहा है. जिसके कारण पहले मांझा प्रखंड का पुरैना रिंग बांध धारासायी हुआ. इसके बाद सारण तटबंध भी धरासायी हो गया है. जिससे बाढ़ का पानी देवापुर के दर्जनों गांव में फैलने लगा और देखते ही देखते पूरा गांव जलमग्न हो गया.

गांव के चारों ओर पानी
घरों में घुसा बाढ़ का पानी

कई गांव हुए जलमग्न
बाढ़ में फंसे गांव के लोग किसी तरह रस्सी के सहारे निकलने की कोशिश कर रहे हैं. वहीं, चारों तरफ हाहाकार मचा हुआ है. बांध के टूटने से आवागमन प्रभावित होने की संभावना बढ़ती जा रही है. देवापुर और पुराना तटबंध के टूटने से बरौली देवापुर और बैकुंठपुर प्रखंड के अधिकांश गांव में बाढ़ का पानी प्रवेश कर रहा है. वहीं स्थिति काफी भयावह होती जा रही है.

बाढ़ के पानी से अपनी जान बचाते ग्रामीण
जल का बहाव

नदियां उफान पर
गौरतलब है कि बिहार के कई जिलों में बाढ़ के डर ने लोगों की नींद उड़ा दी है. मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, दरंभगा और सीतामढ़ी के तराई वाले इलाके में लोगों की परेशानी बढ़ गई है. महानंदा, कमला बलान, कोसी और बागमती नदियां उफान पर बह रही हैं. तो वहीं कुछ नदियां खतरे के निशान से ही काफी नीचे बह रही हैं. साथ ही गंगा के बढ़ते जलस्तर से भी लोगों में डर समाया हुआ है.

बाढ़ का प्रकोप
Last Updated : Jul 24, 2020, 1:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details