बिहार

bihar

गोपालगंज: प्याज-लहसुन की बढ़ती कीमत से आम लोग परेशान, गड़बड़ाया रसोई का जायका

By

Published : Nov 11, 2019, 7:32 PM IST

प्याज विक्रेताओं की मानें तो आयात नहीं होने की वजह से प्याज के मूल्य में बढ़ोतरी हुई है. सब्जी मंडी में प्याज फिलहाल 70-80 रुपये प्रति किलो बिक रहे हैं. वहीं लहसुन भी 200 रुपये प्रति किलो के दर से बेची जा रही है.

प्याज-लहसुन के बढ़ती कीमत से आम लोग परेशान

गोपालगंज:प्याज और लहसुन के साथ सब्जियों के दामों में हो रही बढ़ोतरी से हर तबके के लोग परेशान हैं. चाहे वो आम हो या खास, हर किसी पर इसकी मार पड़ी है. पिछले कुछ दिनों से जिले के सब्जी मंडी में प्याज और लहसुन अब सेब के भाव से भी ज्यादा दामों में बिक रहे हैं. ऐसे में ग्राहक को अपने बजट में कटौती करनी पड़ रही है. जिसकी वजह से रसोई का जायका बिगड़ गया है.

सब्जी खरीदते ग्राहक

'आयात नहीं होने की वजह से हुई बढ़ोतरी'
प्याज विक्रेताओं की मानें तो आयात नहीं होने की वजह से प्याज के मूल्य में बढ़ोतरी हुई है. सब्जी मंडी में प्याज फिलहाल 70-80 रुपये प्रति किलो बिक रहे हैं. वहीं लहसुन भी 2 सौ रुपये प्रति किलो के दर से बेची जा रही है. जिसके कारण ग्राहक से लेकर दुकानदारों के बीच परेशानी है. पहले की अपेक्षा ग्राहकों ने भी खाने में प्याज और लहसुन की मात्रा को कम कर दिया है. ग्राहक पहले एक से दो किलो प्याज खरीदते थे. वहीं वर्तमान में लोग 250 ग्राम से 500 ग्राम प्याज खरीद कर काम चला रहे हैं.

पेश है रिपोर्ट

सेब से भी महंगे बिक रहे प्याज
प्याज के साथ लहसुन, टमाटर आदि के दामों में भी काफी उछाल आने से घर का बजट बिगड़ गया है. प्याज उत्पादक के अनुसार राज्यों में भारी बारिश, बाढ़ और विदेशों में आयात किया जाना इसकी मुख्य वजह है. बाजार में सेब प्याज से औसतन 15 से 20 रुपये प्रति किलो अधिक दामों पर बिक रहा है. गौरतलब है कि जहां प्याज 70 से 80 रुपये में बिक रहे हैं. वहीं सेब 50 से 60 रुपये में बिक रहे हैं. अब ऐसे में हालात ये है कि मध्यम वर्ग के परिवारों की थाली से कई सब्जियां गायब हो गई हैं. जिसका असर जायके पर भी पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details