बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गोपालगंज: एक ही कमरे में पढ़ने को मजबूर है 3 क्लास के छात्र

सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों में संसाधन बढ़ा रही है. वहीं गोपालगंज के पुरानी चौक स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में सुविधाओं की घोर कमी है. जिससे यहां एक ही कमरे में तीन कक्षाएं संचालित करनी पड़ती है.

By

Published : Nov 27, 2019, 1:44 PM IST

gopalganj
एक ही कमरे में पढ़ने को मजबूर तीन कक्षा के छात्र

गोपालगंज: जिले के पुरानी चौक स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय की हालत बेहद खस्ता है. यहां एक ही रूम में 3 कक्षाएं संचालित होती हैं. इससे छात्र-छात्राओं को काफी परेशानी होती है.

3 कक्षाओं की पढ़ाई एक साथ
विद्यालय में सिर्फ दो ही कमरे हैं. यहां कुल 111 बच्चे और तीन शिक्षिकाएं है. स्कूल में एक से पांचवीं कक्षा तक की पढ़ाई होती है. जहां एक कमरे में आंगनबाड़ी केंद्र संचालित होता है. वहीं दूसरे कमरे में 3 कक्षाओं की पढ़ाई एक साथ होती है. लिहाजा इस स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे और पढ़ाने वाले शिक्षक सभी कंफ्यूज रहते हैं.

एक ही कमरे में पढ़ते तीन कक्षा के छात्र

25 साल से ऐसे ही बनी हुई है समस्या
25 साल से स्कूल की यह समस्या ऐसे ही बनी हुई है. इसके बावजूद प्रशासन इस ओर से कोई पहल नहीं कर रहा. दोनों सरकारें शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों में संसाधन बढ़ा रही है. इसके लिए हर साल करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं. लेकिन सरकारी पहल अभी तक यहां नहीं पहुंच पाई है.

बरामदे में पढ़ते बच्चे

विभाग की तरफ से नहीं की गई कोई पहल
स्कूल की प्रिंसिपल राजवंती कुमारी ने बताया कि कई बार अधिकारियों को इसके बारे में बताया गया. लेकिन, किसी ने आज तक कोई पहल नहीं की. यहां पढ़ने वाली छात्रा रूबी कुमारी ने बताया कि उनलोगों को ऐसे पढ़ने में काफी दिक्कत होती है. जिला शिक्षा पदाधिकारी संघमित्रा वर्मा ने कहा कि स्कूल को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा. साथ ही बीईओ द्वारा इसकी जांच कराई जाएगी.

एक ही कमरे में पढ़ने को मजबूर तीन कक्षा के छात्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details