बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गोपालगंज: बिजली विभाग को हर महीने हो रहा 3 करोड़ नुकसान, काटा जा रहा कनेक्शन

विभागीय आंकड़ों को मानें तो जिले में कुल बिजली उपभोक्ताओं की संख्या 3 लाख 78 हजार है. उपभोक्ताओं में करीब 1 लाख वैसे हैं जो बिजली बिल का भुगतान नहीं करते हैं. बिजली विभाग ने अब इन उपभोक्ताओं पर कार्रवाई शुरू कर दी है.

घाटे में बिजली विभाग

By

Published : Nov 22, 2019, 8:26 PM IST

गोपालगंज:जिले में बिजली विभाग घाटे में चल रहा है. दरअसल, बिजली विभाग को प्रति माह 3 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है. उपोभक्ता नियमित रूप से बिल का भुगतान नहीं कर रहे. जिससे विभाग चिंतित है. ऐसे में अब बिल वसूली के लिए बिजली विभाग सख्त नजर आ रहा है.

विभागीय आंकड़ों को मानें तो जिले में कुल बिजली उपभोक्ताओं की संख्या 3 लाख 78 हजार है. उपभोक्ताओं में करीब 1 लाख वैसे हैं जो बिजली बिल का भुगतान नहीं करते हैं. बिजली विभाग ने अब इन उपभोक्ताओं पर कार्रवाई शुरू कर दी है.

ईटीवी भारत संवाददाता की रिपोर्ट

एक्शन में बिजली विभाग
वर्तमान महीने में 600 उपभोक्ताओं का बिजली काटी गई है. जबकि 110 लोगों पर नीलाम पत्र वाद दायर किया गया है. बिजली विभाग के राजस्व कर्मी अनुज कुमार ने बताया कि 14 करोड़ रुपये राजस्व वसूली का लक्ष्य रखा गया है. लेकिन, प्रत्येक माह 11 करोड़ रुपये राजस्व की वसूली की जाती है. ऐसे में प्रत्येक माह 3 करोड़ों की क्षति हो रही है. बकाया राशि वाले उपभोक्ताओं को नोटिस जारी कर बिजली भुगतान का निर्देश दिए गए हैं. एक लाख वैसे उपभोक्ता हैं, जिनके पास विभाग का राशि बकाया है.

कट जाएगा बिजली कनेक्शन

600 उपभोक्ताओं की बिजली गुल
मौजूदा समय में बिजली विभाग ने 600 उपभोक्ताओं का बिजली कनेक्शन काटा है. अगर तीन महीने के भीतर उपभोक्ता बिल जमा नहीं कराते हैं तो उनपर नीलाम पत्र वाद दायर किया जाएगा. बता दें कि इसमें चारों अवर प्रमंडल बरौली, कुचायकोट, गोपालगंज और मीरगंज के उपभोक्ता शामिल हैं. ज्ञात हो कि जिले में बिजली की खपत ज्यादा और राजस्व वसूली में कमी को लेकर कंपनी परेशान हैं.

अनुज कुमार, राजस्व कर्मी

रेगुलर भुगतान करने पर मिलेगी छूट
बता दें कि अगर उपभोक्ता समय पर बिजली बिल का भुगतान करते हैं, तो उन्हें कंपनी की तरफ से विशेष छूट दी जा रही है. कंपनी के अधिकारियों के अनुसार रेगुलर बिजली बिल भुगतान करने पर उपभोक्ता अपने पंचायत में ही बिजली बिल के वितरण कर रहे ग्रामीण फ्रेंचाइजी, अवर प्रमंडल कार्यालय, राजस्व संग्रहण के काउंटर या ऑनलाइन समय बिल भुगतान कर भी छूट का लाभ ले सकते हैं. साथ ही उपभोक्ता के घर की बिजली भी नहीं कटेगी और ज्यादा राशि होने का बोझ भी नहीं रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details