बिहार

bihar

10 फरवरी को बोधगया आएंगे श्रीलंका के प्रधानमंत्री

By

Published : Feb 7, 2020, 11:04 AM IST

बोधगया में 10 फरवरी को श्रीलंका के प्रधानमंत्री, 13 फरवरी को वियतनाम के उप राष्ट्रपति और 17 फरवरी को थाईलैंड की राजकुमारी का आगमन होगा.

बोधगया
बोधगया

गया: बोधगया में आने वाले सात दिनों में दुनिया के कुछ प्रमुख वीवीआईपी लोग पहुंचेंगे. 10 फरवरी से 17 फरवरी के बीच में तीन देशों के राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्यक्ष बोधगया दौरे पर रहेंगे. सबसे पहले श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिन्द्रा राजपक्षे 10 फरवरी को बोधगया पहुंचेंगे. उनके साथ मंत्रीमंडल के दो सहयोगी समेत कुल 20 सदस्य रहेंगे.

श्रीलंका के प्रधानमंत्री अपने सहयोगियों के साथ महाबोधी मंदिर का भ्रमण करेगें और भगवान बुद्ध की प्रतिमा के समक्ष पूजा अर्चना करेंगे. इसके सा‌‌थ ही वे श्रीलंकाई मॉनेस्ट्री की ओर से महाबोधी सोसायटी में आयोजित विशेष कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. श्रीलंकाई प्रधानमंत्री के दौरे के बाद 13 फरवरी को वियतनाम के उपराष्ट्रपति भी बोधगया पहुंचेंगे. वे भी महाबोधी मंदिर जाएंगे.

कई जगहों का करेंगी भ्रमण
वियतनामी टीम की वापसी के साथ ही 14 से 17 फरवरी तक थाईलैंड की राजकुमारी चुलाबोर्न अपनी टीम के साथ महाबोधी मंदिर आएंगी. वे इस दौरान थाई मॉनेस्ट्री का भी दौरा करेंगी. उनका यह प्रवास करीब 4 दिन का होगा. इस दौरान वे राजगीर समेत अन्य जगहों का भ्रमण करेंगी.

देखें पूरी रिपोर्ट

जिला प्रशासन ने की बैठक
एक ही सप्ताह में तीन वीवीआईपी दौरों को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है. इस संबंध में डीएम अभिषेक सिंह और एसएसपी राजीव मिश्रा ने समाहरणालय सभागार में बैठक की. जिसमें स्वागत से लेकर सुरक्षा तक की चर्चा की गई. महाबोधी मंदिर समेत कई जगह मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्‍ति की जाएगी. साथ ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए जाएंगे.

बता दें कि बोधगया में 10 फरवरी से 17 फरवरी के बीच में श्रीलंका के पीएम, वियतनाम के उपराष्ट्रपति और थाईलैंड के राजकुमारी का आगमन होना है. आगमन को लेकर जिला प्रशासन ने बैठक किया. इस बैठक में गया के जिला अधिकारी अभिषेक सिंह, एसएसपी राजीव मिश्रा, सिटीएसपी राकेश कुमार और बोधगया बीटीएमसी सचिव एन दोरजी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details