बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कोरोना को खत्म करने के लिए बिहार में होगा महायज्ञ, अयोध्या-वृंदावन के साधु-संत करेंगे मंत्रोच्चार

कोरोना मरीजों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी को लेकर गया के बाराचट्टी प्रखंड के जैतिया गांव में लक्ष्मी नारायण महायज्ञ कराने की तैयारी चल रही है. इस महायज्ञ में बड़े पैमाने पर साधु-संत पधारेंगे और हवन व मंत्रोच्चार करेंगे.

By

Published : Apr 3, 2021, 9:13 AM IST

महायज्ञ की तैयारी
महायज्ञ की तैयारी

गया:कोरोना महामारी की नई स्ट्रेन ने एक बार फिर से सरकार की चिंता बढ़ा दी है. कोरोना महामारी की नई स्ट्रेन का असर विश्व के कई देशों में भी में देखने को मिल रहा है. आए दिन मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. इसे लेकर जिले के बाराचट्टी प्रखंड के जैतिया गांव के ग्रामीणों ने लक्ष्मी नारायण महायज्ञ कराने की तैयारी की है.

यह महायज्ञ काफी व्यापक पैमाने पर कराया जाएगा. इस महायज्ञ में बड़े पैमाने पर साधु-संत पधारेंगे और हवन करेंगे. इसे लेकर जैतिया गांव के देवी स्थान के समीप स्थल का चयन किया है. जहां 28 अप्रैल से 6 मई तक महायज्ञ का आयोजन बड़े पैमाने पर होगा. अयोध्या से पधारे स्वामी सुदर्शनाचार्य जी महाराज और ग्रामीणों के द्वारा स्थल का निरीक्षण किया.

महायज्ञ की तैयारी

ये भी पढ़ें-मोतिहारी में कोरोना के 8 नए मरीज, संक्रिमतों की संख्या 8310

'विश्व में प्राकृतिक आपदाओं से बचने को लेकर महायज्ञ जरूरी है. महायज्ञ होने से देवता खुश रहते हैं और प्राकृतिक आपदा नहीं आती है. वर्तमान समय में कोरोना जैसी घातक महामारी ने पूरे विश्व को अपने चपेट में ले लिया है. वातावरण की शुद्धि और कोरोना महामारी के अंत को लेकर यह महायज्ञ कराया जा रहा है. निश्चित रूप से इस महायज्ञ होने से देवी-देवता प्रसन्न होंगे और कोरोना का अंत हो जाएगा. इसे लेकर बड़े पैमाने पर साधु-संतों के द्वारा हवन और जाप किया जाएगा.'- स्वामी सुदर्शनाचार्य जी महाराज, मुख्य पुजारी

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

वहीं, स्थानीय वीरेंद्र सिंह ने कहा कि लक्ष्मी नारायण महायज्ञ 28 अप्रैल से शुरू होकर 6 मई तक चलेगा. इस दौरान बड़े पैमाने पर कलश यात्रा निकाली जाएगी. हर दिन 5 हजार लोगों के लिए भंडारे का लक्ष्य रखा गया है.

इसके अलावा महायज्ञ स्थल पर भगवान शंकर का व्यापक मंदिर बनाने का निर्माण कार्य चल रहा है. इसे लेकर कार्य शुरू कर दिया गया है. इतना ही नहीं स्वामी सुदर्शनाचार्य जी महाराज के अनुरोध पर लक्ष्मी नारायण वृद्धाश्रम का भी निर्माण कराया जाएगा. जहां वृद्ध लोगों के रहने की व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी घातक महामारी को देखकर यह लिया निर्णय लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details