बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में अपराध की बयार, बोली जनता- 'बेटियों को सुरक्षा दो सरकार'

क्या नीतीश कुमार की सरकार व प्रशासन पर पकड़ ढ़िली हो गई है? क्या नीतीश कुमार अब 'सुशासन बाबू' की छवि खोते जा रहे हैं? आप सोच रहे होंगे कि ये सवाल क्यों? क्योंकी, 'सुशासन बाबू' के नाम से मशहूर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के राज में अपराध का ग्राफ नीचे उतर ही नहीं रहा है. आज हम बात कर रहे हैं गया की. यहां पिछले कुछ दिनों से अपराध का ग्राफ तेजी से बढ़ा है. लोगों में खौफ है.

By

Published : Oct 13, 2019, 7:59 AM IST

डिजाइन इमेज

गया: बिहार में नीतीश कुमार सुशासन बाबू कहे जाते हैं. सुशासन का मतलब अच्छा शासन. लेकिन, बिहार में तेजी से बढ़ते अपराध के बीच नीतीश सरकार के सुशासन की पोल खुलती नजर आ रही है. प्रदेश में बढ़ते अपहरण, लूटपाट, हत्या, छेड़खानी, महिलाओं के साथ दुष्कर्म की घटनाओं में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. सरकार को आइना दिखाने के लिए ईटीवी भारत की टीम आम लोगों से बात कर रही है. आइए जानते हैं प्रदेश की जनता लॉ एंड ऑर्डर पर क्या बोलती है.

अररिया में महिला को जिंदा जलाने और मसौढ़ी में बलात्कार के बाद युवती की हत्या की आग बुझी भी नहीं थी कि गया से एक शर्मनाक खबर सामने आई. यहां की एक विवाहिता के घर में घुसकर तीन लोगों ने सामूहिक दुष्कर्म किया. इस दौरान घर के लोग डर के कारण बेबस बने रहे. घटना के बाद पीड़िता की हालत खराब हो गई, उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया.

बिहार में बढ़ते अपराध पर ईटीवी भारत की स्पेशल रिपोर्ट

'दुष्कर्मियों को फांसी दो'
प्रदेश में महिलाओं के साथ बढ़ती दुष्कर्म की घटनाओं को लेकर आम लोग फांसी की मांग कर रहे हैं. तो कोई दुष्कर्मियों को सबक सिखाने के लिए बोल रहा है.

पारुल प्रिया, छात्रा

सरकारी नुमाइंदों से तीखे सवाल
कॉलेज में पढ़ने वाली इस बेटी ने तो बिहार में बढ़ रहे अपराध को लेकर सरकार के नुमाइंदों से तीखे सवाल पूछ लिए.

प्रिया कुमारी, छात्रा

'हमारी सुरक्षा की गारंटी कब'
इस वक्त हर किसी के मन में गुस्सा है. गुस्सा सरकार के खिलाफ, गुस्सा प्रशासन के खिलाफ. आज बिहार का हर शख्स डरा हुआ है और पूछ रहा है कि हम कब सुरक्षित होंगे.

प्रीती कुमारी ,छात्रा

'कड़े कानून लागू करें'
वहीं, कुछ लोगकड़े कानून की मांग कर रहे हैं. क्योंकि बिहार में बेटियों की सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है. ये हम नहीं कह रहे हैं, जरा आप भी सुन लीजिए.

स्थानीय निवासी

सिर चढ़कर बोल रहे अपराधी
ये तो वो गुस्सा है जो बिहार के गया के हर एक शख्स के सीने में है क्योंकि बुद्ध की नगरी में इन दिनों अपराधी सिर चढ़ कर बोल रहे हैं. आइये आपको बताते हैं शहर में पिछले कुछ दिनों के दौरान हुई उन वारदातों के बारे में.

विकास कुमार, छात्र

पहले भी घट चुकी हैं कई घटनाएं

  • गया के आमस थाना क्षेत्र के मसुरी बार गांव में दहेज के लिए एक विवाहिता की हत्या कर दी गई.
  • जिले के तुतबाड़ी में गुरुवार देर रात गोलीबारी की घटना से अफरातफरी मच गई. दो गुटों के बीच गोलीबारी और पत्थरबाजी में दो लोग घायल हो गए.
  • इमामगंज प्रखंड के सलैया में वारंटी को गिरफ्तार करने गई सुहैल सलैया थाने की पुलिस पर शुक्रवार को लोगों ने लाठी व पत्थर से हमला बोल दिया. पथराव में थानाध्यक्ष, एसआई और सिपाही घायल हो गए.
  • रामपुर थाना क्षेत्र में अपराधियों ने एक युवक और उसकी पत्नी पर फायरिंग कर दी. जिसके बाद युवक ने कमिश्नर आवास में घुसकर अपनी जान बचाई.
  • डेल्हा थाना इलाके में रेलवे लाइन के पास अपराधियों ने एक युवक का गला रेत दिया. सूचना पाकर घटनास्थल पर पहुंची डेल्हा पुलिस ने युवक को नाजुक हालत में मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया.
    सुकृति, छात्रा

बिहार पुलिस का क्राइम रिकॉर्ड
अब अगर बिहार पुलिस के जुलाई तक के क्राइम रिकॉर्ड पर गौर करें तो जुलाई 2019 तक 893 दुष्कर्म की घटना दर्ज की गई है. वहीं 1,853 हत्या के मुकदमे लिखे जा चुके हैं. ऐसे में सवाल जस के तस हैं कि आखिर कब सुरक्षित होंगी बिहार में बेटियां. आखिर कब अपराध मुक्त बनेगा बिहार क्योंकि इतनी घटनाओं के बाद भी अब तक पुलिस प्रशासन की अंतरात्मा नहीं जागी है. तो दूसरी तरफ लोग पूछ रहे हैं कि कहां हैं सुशासन बाबू?

बिहार पुलिस का जुलाई तक का क्राइम रिकॉर्ड

ABOUT THE AUTHOR

...view details