बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पूर्व सीएम के निशाने पर BJP और JDU, कहा- पटना में आई बाढ़ के लिए दोनों हैं जिम्मेवार

जीतन राम मांझी ने कहा कि इंद्र बराज का पानी गया के फल्गु नदी में लाने से पुनपुन में आने वाली बाढ़ से समाधान हो सकता है. इससे मोकामा टाल तक ले जाने पर किसानों को सूखाड़ से निजात मिल सकती है. गंगा का पानी दूसरी जगह ले जाना मुमकिन नहीं है, वहीं ज्यादा मंहगा भी है.

By

Published : Oct 6, 2019, 11:46 PM IST

जीतन राम मंझी

गया: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने सत्ताधारी दल पर जमकर निशाना साधा है. रविवार को गया स्थित गोदावरी आवास पर मीडिया से बातचीत के दौरान पटना में जलजमाव और बाढ़ के लिए बीजेपी और जदयू को जिम्मेदार ठहराया.

पूर्व सीएम जीतन राम मंझी

पूर्व सीएम ने कहा कि पटना में बारिश के बाद जलजमाव के लिए बीजेपी और जदयू दोनों पार्टियां जिम्मेवार है. अगर तैयारी पहले से की गई होती तो ऐसी स्थिति उत्पन्न नहीं होती. उन्होंने कहा कि इंद्र बराज का लगभग 1 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया. जिसके कारण पुनपुन नदी का जलस्तर बढ़ गया. वहीं, गया-पटना रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन बंद करना पड़ा.

पुनपुन नदी

इंद्र बराज के पानी से निकल सकता है सुखाड़ का हल
जीतन राम मांझी ने कहा कि रिहायशी इलाकों में पुनपुन नदी का पानी घुस गया है. लोग अपने घर को छोड़कर बाहर निकल गए. बाढ़ पीड़ितों के सामने खाने-पीने का भी विकट समस्या उत्पन्न हो गई है. इसके लिए राज्य सरकार दोषी है. मांझी ने कहा कि उन्होंने सीएम रहते हुए इंद्र बराज का पानी नहर के माध्यम से फल्गु नदी में लाने का प्रयास किया. जिसे मोकामा के टाल तक ले जाने की कोशिश थी. अगर ऐसा हो जाता तो सुखाड़ की स्थिति से निपटा जा सकता था. लेकिन उनके हटते ही इस पर अमल नहीं किया गया.

भारी बारिश के बाद पटना में जलजमाव का नजारा

'गंगा से पानी लाना मंहगा'
जीतन राम मांझी ने सीएम नीतीश कुमार से आग्रह करते हुए कहा कि गिले-शिकवे भूलाकर इंद्र बराज का पानी फल्गु नदी में मंगवायें. उन्होंने गंगा नदी से पानी दूसरे जगह ले जाने की बात को अव्यवहारिक बताया. उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट भी मंहगा पड़ेगा. वहीं, पूर्व सीएम ने कहा कि विशेषज्ञों ने जो नीतीश कुमार को रिपोर्ट दी है उसके मुताबिक भी यह संभव नहीं है.

पटना में जलजमाव पर प्रतिक्रिया देते जीतन राम मंझी

'कंट्रोल नहीं हुआ तो महामारी बनेगा डेंगू'
ट्रिपल तलाक और 370 का पर प्रतिक्रिया देते हुए मांझी ने कहा कि दोनों चीजें जनता को गुमराह करने के लिए बनाई गई हैं. वहीं, डेंगू पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अगर इस पर कंट्रोल नहीं किया गया तो पटना और बिहार में महामारी का रुप धारण करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details