बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गया: फिल्म 'आवर्तन' में दिखेगी गुरु-शिष्य परंपरा की झलक, दूर्वा सहाय ने किया है निर्देशन

गया की रहनेवाली लेखिका दूर्वा सहाय ने अपनी पहली फीचर फिल्म 'आवर्तन' के बारे में सांस्कृतिक केंद्र रेनेसांस में जानकारी दी. दूर्वा सहाय अपनी पहली फीचर फिल्म की लेखिका और निर्देशिका खुद हैं. आवर्तन फिल्म कथक नृत्य पर आधारित है जिसमें गुरु-शिष्य परंपरा को दर्शाया गया है.

By

Published : Aug 22, 2019, 8:42 PM IST

'आवर्तन' फिल्म

गया: लेखिका दूर्वा सहाय ने अपनी पहली फिल्म 'आवर्तन' के बारे में सांस्कृतिक केंद्र रेनेसांस में जानकारी दी. यह फिल्म 1 घंटे 55 मिनट की 'आवर्तन' कथक नृत्य पर आधारित है. जिसमें गुरु-शिष्य परंपरा को दर्शाया गया है. मीडिया के लिए यह फिल्म गया के सांस्कृतिक केंद्र रेनेसांस में प्रदर्शित हुई. फिल्म में प्रख्यात कलाकार सुषमा सेठ, देश की प्रख्यात कथक नृत्यांगना शोभना नारायण और उनकी शिष्या मृणालनी सहित अन्य कलाकारों ने अभिनय किया है.

फिल्म में एक भी आइटम सांग नहीं
दूर्वा सहाय इससे पहले आठ शॉर्ट फिल्म का निर्माण कर चुकी है. इनमें से कुछ फिल्में, वर्ल्ड फिल्म फेस्टिवल में जा चुकी है. 'आवर्तन' फिल्म के बारे में जानकारी देते हुए लेखिका सह निर्देशिका दूर्वा सहाय ने बताया कि इस फिल्म में एक भी आइटम सांग नहीं है. मैंने इस तरह की फिल्म इसलिए बनाई है ताकि लोगों को दिखे कि फिल्में बिना आइटम सांग के भी चल सकती हैं.

फिल्म की लेखिका सह निर्देशिक दूर्वा सहाय

फिल्म का नाम कथक से लिया गया
लेखिका सह निर्देशिका ने यह भी बताया कि फिल्म भारत की विरासत और परंपरा पर बनाई गई है. कथक नृत्य हमारे देश की पहचान है. ऐसे में फिल्म का नाम 'आवर्तन' है जो कथक से लिया गया है. फिल्म की शूटिंग दिल्ली और जैसलमेर में हुई है. लेखिका ने यह भी बताया कि इस फिल्म को बनाने में मेरे दोस्तों का मुझे बहुत सहयोग मिला. उन्होंने कहा कि फिल्म अभी सिनेमाघरों में नहीं लगेगी. इस फिल्म को वर्ल्ड फिल्म फेस्टिवल में भेजना है जिसके बाद भारत के सिनेमाघरों में यह प्रदर्शित की जाएगी. मुझे विश्वास है जो भारत की विरासत और परंपरा से प्यार करता है उसे यह फिल्म बहुत अच्छी लगेगी.

कथक नृत्य पर आधारित फिल्म 'आवर्तन'

ABOUT THE AUTHOR

...view details