बिहार

bihar

ETV Bharat / state

डायन बिसाही का आरोप लगा दबंगों ने पूरे परिवार को पीटा, एक की मौत

पूर्व से चली आ रही कुरीतियों को लेकर सरकार और समाजिक संस्थाएं लगातार जागरुकता कार्यक्रम चलाती रही हैं. बावजूद इसके जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी डायन बिसाही की अफवाह एक नासूर बनी हुई है.

By

Published : Feb 4, 2019, 8:43 PM IST

कांसेप्ट इमेज

मोतिहारी: पूर्वी चंपारण जिले में डायन बिसाही का आरोप लगाकर एक परिवार पर दबंगों ने कहर बरपाया है. दबंगों ने पहले तो पूरे परिवार की पिटाई की, फिर उनके घर को उजाड़ दिया. दबंगों की पिटाई से एक शख्स की मौत हो गई है वहीं, एक महिला समेत चार लोग जख्मी हैं.

मामला जिले के पताही थाना क्षेत्र स्थित बोकाने कला गांव का है. यहां कुछ दबंग पिछले कई दिनों से एक वृद्ध महिला को डायन बताकर उसके पूरे परिवार को प्रताड़ित कर रहे थे. पीड़ित परिवार ने कई बार पुलिस को लिखित में इस बात की जानकारी देकर सुरक्षा की गुहार भी लगाई. लेकिन पुलिस ने उनकी एक भी न सुनी.

दबंगों का अत्याचार
अंधविश्वास की हद तो तब पार हो गई, जब दबंगों ने डायन बिसाही के आरोप में बूढ़ी महिला को मैला पिलाने की कोशिश की. यही नहीं, महिला को कई बार मंदिर-मस्जिद तक का चक्कर भी लगवाते रहे. दबंगों की इस करतूत को लाचार परिवार झेलता रहा. पुलिस की लापरवाही का आलम ये रहा कि बाद में दबंगों ने पूरे परिवार की जमकर पिटाई कर दी.

आपबीती बताता पीड़ित.

न भागते, तो मारे जाते
गांव के दबंगों ने पूरे परिवार को जमकर पीटा. इस पिटाई में परिवार के सभी लोग घर छोड़कर भाग खड़े हुए. लेकिन परिवार का एक सदस्य बिगु पासवान नहीं भाग पाया. सुबह ग्रामीणों की पहल पर जब पीड़ित पक्ष अपने घर पहुंचा. तो उनका घर उजड़ा हुआ था और बिगु पासवान घर में मृत पड़ा था. पीड़ित पक्ष की तरफ से अजय पासवान, मुगल पासवान, विश्वनाथ पासवान और कांति देवी जख्मी हैं.

पुलिस ने बताया बीमारी से हुई मौत
इधर पुलिस पीड़ित की पिटाई से मौत होने की बात से इनकार कर रही है और बीमारी से मौत होने की बात कह रही है लेकिन डायन बिसाही के आरोप में प्रताड़ना की शिकायत के बाद भी सुरक्षा नहीं देने के सवाल पर पुलिस चुप्पी साध लेती है. पूर्व से चली आ रही कुरीतियों को लेकर सरकार और समाजिक संस्थाएं लगातार जागरुकता कार्यक्रम चलाती रही हैं. बावजूद इसके जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी डायन बिसाही की अफवाह एक नासूर बनी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details