बिहार

bihar

मोदी सरकार बेहतर कृषि उत्पादन के लिए नई तकनीकों को बढ़ावा दे रही है : राधा मोहन सिंह

By

Published : Feb 25, 2022, 6:26 PM IST

मोतिहारी कृषि विज्ञान केंद्र में ड्रोन से नैनो यूरिया छिड़काव का प्रदर्शन किया गया. इसको लेकर किसानों में जागरुकता लाने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें किसानों को कई तरह की जानकारी दी गई. कार्यक्रम में जिले के अलग-अलग प्रखंड के कई किसान शामिल हुए. पढ़िये पूरी खबर.

मोतिहारी में ड्रोन से यूरिया छिड़काव का प्रदर्शन
मोतिहारी में ड्रोन से यूरिया छिड़काव का प्रदर्शन

मोतिहारी: पूर्वी चंपारण जिला के कृषि विज्ञान केंद्र में कृषि ड्रोन से नैनो यूरिया छिड़काव का प्रदर्शन (Demonstration Of Nano Urea Spraying By Drone) और जागरुकता को लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह (Former Union Minister Radha Mohan Singh) और डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्व विद्यालय के कुलपति डॉ. रमेश चंद्र श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया.

ये भी पढे़ं-बोले कृषि मंत्री- 'नीतीश कुमार राष्ट्रपति बनेंगे तो हमें होगी बेहद खुशी'

कार्यक्रम में जिला के विभिन्न प्रखंडों के कई किसानों ने हिस्सा लिया. वहां उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए सांसद व पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि कृषि क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और ड्रोन का उपयोग बढ़ा है. मोदी सरकार कृषि क्षेत्र में नई तकनीक ला रही (Government Is Promoting New Technologies In Agriculture Sector) है. जिस तकनीक की मदद से देश के किसान कम लागत में बेहतर उपज प्राप्त करेंगे और किसानों की आमदनी बढ़ेगी.

सांसद राधामोहन सिंह ने कहा कि मोदी सरकार ने खेतों में ड्रोन से नैनो यूरिया और दवा छिड़काव की तकनीक विकसित की है. जिससे यूरिया और दवा की कम खपत से ज्यादा उत्पादन मिलेगा. कार्यक्रम के बाद उपस्थित किसानों को ड्रोन से यूरिया और दवा छिड़काव का सजीव प्रदर्शन केवीके में किया गया. केविके परिसर में लगे फसलों पर ड्रोन से छिड़काव के तरीके को बताया गया. किसानों ने यूरिया और दवा छिड़काव के इस ड्रोन तकनीक की जानकारी ली.

ये भी पढे़ं-कृषि कार्य के लिए ड्रोन की खरीद पर मिल रही सब्सिडी, किसानों के चेहरे पर खुशी

ये भी पढे़ं-'इंटीग्रेटेड फार्मिंग' से सालाना 10 लाख की कमाई कर रहे गोपालगंज के मनीष तिवारी, 20 लोगों को दिया रोजगार

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details