बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मोतिहारी : मक्का उत्पादक किसान हो रहे हैं परेशान, नहीं मिल रहा है उचित दाम

सरकार ने मक्का का एमएसपी घोषित कर दिया है, लेकिन पूर्वी चंपारण जिले के किसानों को उसका फायदा नहीं मिल पा रहा है. फैक्ट्री बंद रहने से मक्के की डिमांड नहीं है. इसीलिए किसान स्थानीय व्यापारी के हाथों कम कीमत पर मक्का बेचने को मजबूर हैं.

By

Published : Jun 11, 2020, 5:39 AM IST

मोतिहारी
मोतिहारी

मोतिहारी : सरकार ने मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य जारी कर दिया है. बावजूद इसके पूर्वी चंपारण के मक्का उत्पादक किसान परेशान है. किसानों को मक्का का उचित दाम नहीं मिल पा रहा है और लॉकडाउन के कारण पैसे की तंगी से जूझ रहे किसान सस्ते दाम में मक्का बेचने को मजबूर हैं. लॉकडाउन के कारण देश की मक्का आधारित सभी फैक्ट्रियां बंद है. बाहर के व्यापारी आ नहीं रहे हैं. स्थानीय व्यापारी किसानों की मजबूरी का फायदा उठाकर मक्का को कम कीमत में खरीदकर उसे स्टॉक करने में लगे हैं. हालांकि, जिलाधिकारी ने मक्का किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देशित दिया है.

किसान कम कीमत में बेच रहे हैं मक्का
मक्का उत्पादक किसान मुक्ति नारायण साह ने ईटीवी भारत को बताया कि इस साल मक्के का कोई रेट नहीं है. लागत निकालना मुश्किल है. उन्होंने बताया कि जब वे लोग व्यापारी के पास अपना मक्का लेकर जाते हैं, तो वह अपने रेट पर मक्का खरीदता है. मुक्ति नारायण के अनुसार वह कर्ज लेकर खेती किये थे. कर्ज का पैसा साहूकार को देने के लिए वह मजबूरी में कम दाम में मक्का बेच रहा है.

देखें पूरी रिपोर्ट

लॉकडाउन के कारण मक्का का नहीं मिल रहा है दाम
दुखनी देवी ने बताया कि उसके खेत में काफी मक्का बचा हुआ है, जबकि आधा मक्का को वह दरवाजे पर लेकर आई, लेकिन उसका दाम नहीं मिल रहा है. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के कारण व्यापारी मक्का का उचित दाम नहीं दे रहें है. वहीं पार्वति कुंवर ने बताया कि इस साल मक्का की खेती ज्यादा लोगों ने की है और बाहर के व्यापारी नहीं आ रहे हैं. जिस कारण मक्का का रेट नहीं मिल रहा है. उन्होंने बताया कि पिछले साल 1,800 से लेकर 2,500 रुपया प्रति क्विंटल बिका था, लेकिन इस साल 1,000 रुपया प्रति क्विंटल व्यापारी खरीद रहे है.

मक्का का खेत

बाहर के नहीं आ रहे हैं व्यापारी
मक्का का गद्दी चलाने वाले स्थानीय व्यापारी प्रदीप कुमार ने बताया कि लॉकडाउन के कारण फैक्ट्रियां बंद है और बाहर के व्यापारी नहीं आ रहे हैं. इसलिए मक्का का रेट इस साल कम है. उन्होंने बताया कि वह 1,200 रुपया प्रति क्विंटल मक्का खरीद रहे हैं.

किसान

ईटीवी भारत ने मक्का किसानों की समस्या से डीएम को कराया अवगत
मक्का किसानों के परेशानी के बारे में ईटीवी भारत ने जब डीएम शीर्षत कपिल अशोक को बताया तो उन्होंने कृषि पदाधिकारी को तत्काल फोन करके मक्का किसानों के रेट संबंधी समस्या के समाधान का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि मक्का किसानों को सरकार के एमएसपी के अनुसार उनके उपज का दाम दिलाने का वह प्रयास करेंगे.

शीर्षत कपिल अशोक, डीएम

सरकार ने मक्का का एमएसपी 1,890 किया घोषित
बता दें कि सरकार ने वर्ष 2020-21 विपणन मौसम में मक्के का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1,890 रुपया घोषित किया है. सरकार ने पिछले साल के अपेक्षा इस साल मक्का के एमएसपी को 90 रुपया ज्यादा बढ़ाया है, लेकिन जिले के मक्का उत्पादक किसानों को उसका लाभ नहीं मिल पा रहा है.

मक्का

ABOUT THE AUTHOR

...view details