बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मोतिहारी: CM नीतीश ने VC के माध्यम से की बैठक, अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

सीएम नीतीश कुमार ने राज्य के सभी जिलों के डीएम और डीडीसी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लॉकडाउन की बाद की परिस्थितियों की तैयारी को लेकर एक समीक्षा बैठक की. बैठक में सीएम ने कई निर्देश दिए.

By

Published : May 6, 2021, 9:29 PM IST

मोतिहारी
मोतिहारी

पूर्वी चंपारण: जिले के मोतिहारी में मुख्यमंत्री नीतीश कुमारने राज्य के सभी जिलों के जिलाधिकारी और उप विकास आयुक्त से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लॉकडाउन की बाद की परिस्थितियों की तैयारी को लेकर एक समीक्षा बैठक की. बैठक में पूर्वी चंपारण से डीएम शीर्षत कपिल अशोक और डीडीसी कमलेश कुमार सिंह समेत कई अधिकारी वीसी के माध्यम से जुड़े थे.

ये भी पढ़ें-रोजगार सृजन और कम्युनिटी किचन को लेकर CM की समीक्षा बैठक, कहा- जो काम मांगेगा उसे रोजगार देंगे

अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश
मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, हर खेत को पानी, जल जीवन हरियाली अभियान, वृक्षारोपण, मास्क वितरण, सामुदायिक किचन इत्यादि की विस्तृत समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए.

'समय पर करें मजदूरी का भुगतान'
मुख्यमंत्री ने मनरेगा के माध्यम से रोजगार सृजन पर विशेष बल देते हुए कहा कि बहुत से लोग कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार के चलते अपने पैतृक गांव लौटने को विवश हुए हैं. ऐसे बेरोजगार लोगों के लिए मनरेगा के अंतर्गत जॉब कार्ड का निर्माण और श्रम के सृजन की अत्यधिक आवश्यकता है. उन्होंने बाहर से लौटे सभी इच्छुक लोगों को मनरेगा के तहत रोजगार देने का निर्देश दिया. साथ ही उन्होंने समय पर उनके मजदूरी का भुगतान करने का भी निर्देश दिया.

ये भी पढ़ें-कोरोना में मर गईं मानवीय संवेदनाएं! सब पहले से तय है फिर भी 'मुक्ति' के नाम पर मची है लूट

'शहरी क्षेत्र के लोगों को भी दें रोजगार'
सीएम ने सबको रोजगार देने को बहुत जरूरी बताते हुए कहा कि शहरी क्षेत्रों में भी इच्छुक लोगों को रोजगार प्रदान किया जाए. उन्होंने मनरेगा के अंतर्गत बड़ी योजनाओं के चयन का निर्देश भी दिया. जिससे अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके. उन्होंने सामुदायिक किचन नगरीय क्षेत्रों में शुरू करने के निर्देश दिए. जिससे बेसहारा, बेरोजगार, निःशक्त, गरीब लोगों को इस कोरोना महामारी के समय गुणवत्तापूर्ण खाना उपलब्ध हो सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details