बिहार

bihar

ETV Bharat / state

रक्सौल: भारत विकास परिषद द्वारा रेलवे परिसर में वृक्षारोपण का आयोजन

रक्सौल में भारत विकास परिषद द्वारा रेलवे परिसर में वृक्षारोपण का आयोजन किया गया. परिषद के अध्यक्ष डॉ. सिंह ने इस बात को रेखांकित किया कि भारत विकास परिषद रक्सौल अपने स्थापना काल से ही पर्यावरण संरक्षण के लिए संकल्पबद्ध है.

By

Published : Mar 2, 2021, 5:40 PM IST

plantation in raxaul
plantation in raxaul

रक्सौल: भारत विकास परिषद शाखा रक्सौल के तत्वावधान में रक्सौल रेलवे स्टेशन के बाह्य द्वार के पास बोतल पाम के पंद्रह पौधे और कचनार के दस पौधे लगाये गये. वृक्षारोपणके कार्यक्रम में परिषद के अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र प्रसाद सिंह के साथ परिषद के सदस्यगण, स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार सिंह और आरपीएफ के संतोष कुमार मिश्र ने संयुक्त रूप से अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए संपन्न की.

ये भी पढ़ें:बांका: बिहार पुलिस सप्ताह के अवसर पर डीएम और एसपी ने किया पौधारोपण

पर्यावरण संरक्षण के लिए संकल्पबद्ध
इस मौके पर परिषद के अध्यक्ष डॉ. सिंह ने इस बात को रेखांकित किया कि भारत विकास परिषद रक्सौल अपने स्थापना काल से ही पर्यावरण संरक्षण के लिए संकल्पबद्ध है और उस दिशा में लगातार कई कार्य कर रही है. रेलवे पार्क को हरा-भरा रखने और सौंदर्यीकरण का जिम्मा रेल प्रशासन द्वारा परिषद को मिलने पर पहले ही दिन से परिषद पर्यावरण संरक्षण के लिए संकल्पबद्ध सदस्यों के सहयोग से कार्य कर रही है.

कई अधिकारी रहे मौजूद

ये भी पढ़ें:अररिया में जल-जीवन-हरियाली दिवस पर बैठक, पौधरोपण पर विशेष चर्चा

पर्यटकों को करेंगे आकर्षित
डॉ. सिंह ने कहा कि रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार के समीप बोतल पाम का पौधरोपण का मुख्य उद्देश्य यह कि इस वृक्ष की गिनती दीर्घायु वाले वृक्षों में शुभार की जाती है. ऐसी मान्यता है कि इसकी उम्र 500 साल से 5000 साल तक की होती है. कचनार के 10 पौधे जो लगाये गये हैं, वो भी न केवल आने-जाने वाले पर्यटकों को आकर्षित करेंगे. बल्कि स्थानीय लोगों के लिए भी मनभावन होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details