बिहार

bihar

दरभंगा: संस्कृत विवि में इस सत्र से शुरू होंगे 3 नए व्यावसायिक पाठ्यक्रम

By

Published : Jan 28, 2020, 7:53 PM IST

विवि के कुलानुशासक सह व्यावसायिक पाठ्यक्रम समिति के अध्यक्ष प्रो. श्रीपति त्रिपाठी ने बताया कि छात्रों की रुचि को देखते हुए और विवि के आय के आंतरिक स्रोत को विकसित करने के उद्देश्य से इन व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की शुरुआत हो रही है

darbhanga sanskrit university
संस्कृत विवि

दरभंगा: कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विवि इस सत्र से कई नए व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहा है. इनमें आयुर्वेद में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट, योग में पीजी डिप्लोमा और तनाव प्रबंधन में सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम शामिल हैं. पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम एक साल और डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स 6 महीने के होंगे. ये सभी पाठ्यक्रम सेल्फ फिनांस मोड में चलेंगे.

सीनेट से मंजूरी के बाद भेजा गया राजभवन
विवि के कुलानुशासक सह व्यावसायिक पाठ्यक्रम समिति के अध्यक्ष प्रो. श्रीपति त्रिपाठी ने बताया कि छात्रों की रुचि को देखते हुए और विवि के आय के आंतरिक स्रोत को विकसित करने के उद्देश्य से इन व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की शुरुआत हो रही है. सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद इन्हें राजभवन को भेजा जा रहा है. वहां से मंजूरी मिलने के बाद नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विवि

ये भी पढ़ें:'बताएं नीतीश कुमार, राज्य की डबल इंजन की सरकार ने बिहार में क्या किया?'


पीएचडी स्तर की होती है पढ़ाई
बता दें संस्कृत बिहार का एकमात्र प्राच्य विद्या का उच्च स्तरीय शिक्षण संस्थान है. जहां व्याकरण, वेद, साहित्य, धर्मशास्त्र और ज्योतिष विषयों में पीजी और पीएचडी स्तर की पढ़ाई होती है. विवि ने अपने मूल स्वरूप को अक्षुण्ण बनाए रखते हुए आधुनिक व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू करने का पिछले साल फैसला लिया था. इसके तहत यहां कुंडली निर्माण का पाठ्यक्रम पिछले साल से चल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details