बिहार

bihar

प्रो. राजेश सिंह बने दरभंगा संस्कृत विवि के प्रभारी VC, कहा- ऑनलाइन स्टडी शुरू कराना पहली प्राथमिकता

By

Published : May 2, 2020, 8:09 PM IST

कोरोना महामारी के इस दौर में सभी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद हैं. ऐसे में छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए ऑनलाइन क्लासेज चलाई जा रही हैं. पुरानी यूनिवर्सिटीज भी अब इस आधुनिकता की ओर कदम बढ़ाने लगीं हैं.

राजेश
राजेश

दरभंगा: पूर्णिया विवि के कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विवि के प्रभारी कुलपति के रूप में शनिवार को योगदान दिया. उन्होंने प्रो. सर्व नारायण झा से प्रभार लिया, जिनका कार्यकाल पूरा हो गया है. कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने कहा कि ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई को लागू करना उनकी प्राथमिकता होगी.

विवि उपलब्ध कराएगा ऑनलाइन लेक्चर बैंक

प्रभारी कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने कहा कि राजभवन के निर्देश पर व्हाट्सएप्प, ई-मेल और वेबसाइट समेत अन्य ऑनलाइन माध्यमों से ऑडियो, वीडियो और लिखित पाठ्य सामग्री अपलोड की जा रही है. उन्होंने कहा कि संस्कृत विवि को भी इतना सुदृढ़ किया जाएगा कि यहां ऑनलाइन माध्यम से पूरी पढ़ाई हो सकेगी. विवि में उम्दा लेक्चर का बैंक बनाया जाएगा ताकि छात्रों को इसका अधिक-से-अधिक लाभ मिल सके. इसके लिए उप कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार को डीएसडब्ल्यू के नेतृत्व में चार सदस्यीय कमेटी बनाने का निर्देश दिया गया है.

प्रभारी कुलपति प्रो. राजेश सिंह

संस्कृत विवि को आधुनिक स्वरूप देने की कोशिश

प्रो. राजेश सिंह बोले कि चार-पांच दिनों के भीतर यूजीसी की गाइड लाइन के अनुसार नया शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया जाएगा. उन्होंने संस्कृत विवि की गरिमा की बात करते हुए कहा कि यह संस्थान देश भर में प्रसिद्ध रहा है. वे इसके गौरव की रक्षा करते हुए इसे आधुनिक स्वरूप देने की कोशिश करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details