बिहार

bihar

ETV Bharat / state

LNMU में इको फ्रेंडली होगा दीक्षांत समारोह, मिट्टी के बर्तन में पानी पीयेंगे राज्यपाल

ललित नारायण मिथिला विवि दीक्षांत समारोह को ईको फ्रेंडली बनाने की परंपरा की शुरुआत करने जा रहा है. इसके तहत अतिथियों और छात्र-छात्राओं को प्लास्टिक की बोतल की जगह मिट्टी से बने बर्तन में पेयजल दिया जाएगा. बता दें कि विवि का दीक्षांत समारोह 12 नवंबर को डॉ. नागेंद्र झा स्टेडियम में आयोजित होगा.

Darbhanga

By

Published : Nov 11, 2019, 2:08 PM IST

दरभंगा:ललित नारायण मिथिला विवि अपने 10वें दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जाएगा. साथ ही विवि इस समारोह को ईको फ्रेंडली बनाने की परंपरा की शुरुआत करने जा रहा है. इसके तहत दीक्षांत समारोह को प्लास्टिक की बोतलों से मुक्त किया जाएगा. बताया जाता है कि राज्यपाल समेत सभी अतिथियों और छात्र-छात्राओं को प्लास्टिक की बोतल की जगह मिट्टी से बने बर्तन में पेयजल दिया जाएगा.

मिट्टी के बर्तन में दिया जाएगा पानी
विवि के अभियंता सोहन चौधरी ने बताया कि देश में प्लास्टिक मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है. इसी के तहत विवि ने निर्णय लिया है कि यहां आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह में प्लास्टिक की बोतल की जगह मिट्टी के बर्तन में पानी दिया जाएगा. वहीं, बर्तन पर मधुबनी पेंटिंग भी उकेरी जाएगी. उन्होंने कहा कि इससे पर्यावरण को नुकसान से बचाने का संदेश दिया जाएगा.

दीक्षांत समारोह होगा ईको फ्रेंडली

कुम्हारों को मिलेगा रोजगार
बता दें कि मिट्टी के बर्तन में पानी परोसने की परंपरा आगे के समारोहों में भी जारी रहेगी. साथ ही इस पहल से हमारी सांस्कृतिक और पारंपरा को बढ़ावा मिलेगा. वहीं, मिट्टी के बर्तन बनाने वाले गरीब कुम्हारों को भी रोजगार मिलेगा.

मिट्टी से बने बर्तन का होगा उपयोग

राज्यपाल होंगे मुख्य अतिथि
बता दें कि विवि का दीक्षांत समारोह 12 नवंबर को डॉ. नागेंद्र झा स्टेडियम में आयोजित होगा. इसके मुख्य अतिथि बिहार के राज्यपाल फागू चौहान होंगे. वहीं, कुलपति और प्रति कुलपति समेत विवि के अधिकारियों ने इस बर्तन को देखकर इसे मंजूरी दे दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details