बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अच्छी पहल: सरकारी भवनों की दीवारों पर बना ट्रैफिक संदेश पेंटिंग

ट्रैफिक नियमों के पालन नहीं करने से अकसर दुर्घटनाएं देखने को मिलती है. इसी को ध्यान में रखते हुए शहर के व्यवहार न्यायालय, एसएसपी कार्यालय, और दरभंगा आयुक्त के दीवारों पर विशेष कर पेंटिंग की गई और यातायात संबंधित कई स्लोगन लिखे गए ताकि लोग जागरुक हो जाए.

By

Published : Sep 9, 2019, 8:36 AM IST

यातायात नियम

दरभंगा: जिले में लोगों को यातायात नियम का पालन कराने को लेकर परिवहन विभाग ने नई मुहिम छेड़ी है. परिवहन विभाग यहां सभी सरकारी दफ्तरों और भवनों की दीवारों पर यातायात नियम के स्लोगन और पेंटिंग कर लोगों को जागरूक करने की कोशिश में लगा है. ताकि अधिक से अधिक लोगों तक ट्रैफिक के नियमों का संदेश पहुंच सके.

पेंटिंग करता कलाकार

नियम पालन को लेकर कवायद
दरअसल, ट्रैफिक नियमों के पालन नहीं करने से अक्सर दुर्घटनाएं देखने को मिलती है. दुर्घटना में सिर्फ वाहन चालक ही नहीं इसके साथ-साथ यात्रियों को भी नुकसान होता है. इसी को ध्यान में रखते हुए शहर के व्यवहार न्यायालय, एसएसपी कार्यालय और दरभंगा आयुक्त के दीवारों पर विशेष कर पेंटिंग की गई और यातायात संबंधित कई स्लोगन लिखे गए. जिसमें वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात न करना, दो पहिया वाहन पर तीन सवारी न बिठाना, वाहन धीमा चलाना आदि के जरिए लोगों से जागरुकता अपील की गई.

दरभंगा से ईटीवी भारत की खास रिपोर्ट

क्या कहते हैं लोग ?
इस दौरान कई लोग पेंटिंग के समीप खड़े होकर सेल्फी खिंचवाते दिखें. लोगों ने इस पेंटिंग की जमकर तारीफ भी की. सेल्फी लेते स्थानीय निवासी विवेक राज ने कहा कि परिवहन विभाग की यह सबसे अच्छी पहल है. इससे लोग जागरुक होंगे. उन्होंने कहा कि कई लोगों को ट्रैफिक के नियमों की जानकारी नहीं है. जो भी लोग इस रास्ते से गुजरेंगे उन्हें ट्रैफिक के नियमों की जानकारी मिलेगी. लोग अगर जागरुक हो गए तो सड़क पर कम दुर्घटनाएं होने की संभावना है.

सेल्फी लेते लोग

क्या कहते हैं पेंटर ?
पेंटर अरुण शर्मा ने बताया कि परिवहन विभाग की ओर से यह निर्णय लिया गया है. इसके बनाने का उद्देश्य एक सितंबर से जो जुर्माना राशि बढ़ा दी गई है. उसके मद्देनजर रखते हुए लोगों को जागरुक करने के लिए पेंटिंग बनाई गई है. अरुण शर्मा कहते हैं कि पेंटिंग के माध्यम से ओवरलोडिंग, सीट बेल्ट, बिना हेलमेट जैसे नियम तोड़कर वाहन चलाने वालों के लिए विभिन्न प्रकार का संदेश दे रहे हैं. जिससे लोग ट्रैफिक नियमों का पालन कर सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details