बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दरभंगा: DMCH के जर्जर सर्जिकल भवन से मरीजों को शिफ्ट करने की कवायद तेज

डीएमसीएच के मरीजों को दूसरे भवन में शिफ्ट करने की कवायद तेज हो गई है. मामले की जानकारी देते हुए अस्पताल अधीक्षक डॉ. राज रंजन प्रसाद ने कहा कि इस सप्ताह के अंदर मरीजों की शिफ्टिंग शुरू कर दी जायेगी.

By

Published : Jul 4, 2019, 1:52 PM IST

डीएमसीएच के मरीजों को शिफ्ट करने की कवायद तेज

दरभंगा: डीएमसीएच के जर्जर सर्जिकल भवन से मरीजों को शिफ्ट करने की दिशा में दरभंगा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल प्रशासन ने कवायद तेज कर दी है. दरभंगा के जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन ने सर्जिकल भवन का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिया था कि जल्द से जल्द इस जर्जर सर्जिकल भवन के मरीजों को अन्य जगह शिफ्ट किया जाए.

डीएमसीएच के मरीजों की होगी शिफ्टिंग

इस मामले पर डीएमसी के प्राचार्य और डीएमसीएच के अधीक्षक ने संयुक्त रूप से सभी एचओडी के साथ बैठक की. इस दौरान निर्णय लिया गया कि जुलाई माह के पहले सप्ताह के भीतर सर्जिकल भवन के 400 मरीजों को 9 भवनों और वार्ड में शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. साथ ही सर्जिकल भवन में स्थापित ऑपरेशन थियेटर, ब्लड बैंक और x-ray को जस का तस रखा जाएगा. तत्काल में मरीजों का ऑपरेशन कर वहीं किया जाएगा. उसके बाद एंबुलेंस से उन्हें वार्ड में भेजा जाएगा.

सरकार और जिला प्रशासन की अच्छी पहल

स्थानीय लोगों का कहना है कि 2014 में इस सर्जिकल भवन को भवन विभाग ने जर्जर घोषित कर दिया था. जिसके बाद भी यहां मरीजों को रखा रहा है. उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र भूकंप जोन में आता है. बावजूद इसके यहां हमेशा हजारों की संख्या में मरीज, परिजन और कर्मी मौजूद रहते हैं. ऐसे में कभी भी कोई अनहोनी हो सकती है. चूकी अब इस जर्जर भवन को खाली कराने का काम किया जा रहा है, यह सरकार और जिला प्रशासन की अच्छी पहल है.

डीएमसीएच के मरीजों को दूसरे भवन में शिफ्ट करने की कवायद तेज हो गई है

क्या कहते हैं अस्पताल अधीक्षक

वहीं अस्पताल अधीक्षक डॉ. राज रंजन प्रसाद ने कहा कि जिला प्रशासन के निर्देश पर सर्जिकल भवन के मरीजों को मेडिसिन विभाग, नेत्र रोग विभाग, मेडिसिन परिसर स्थित रैन बसेरा के दो नवनिर्मित भवन, नवनिर्मित कैंसर वार्ड और मनोरोग वार्ड के भवनों में शिफ्ट किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सर्जिकल भवन से सबसे पहले सर्जरी के मरीजों को शिफ्ट किया जाएगा. इसके बाद हड्डी रोग के मरीजों की शिफ्टिंग होगी.

डीएम समेत अन्य पदाधिकारियों को दी गई सूचना

अस्पताल अधीक्षक ने कहा कि शिफ्टिंग मनोरोग विभाग के निर्मित भवन से शुरू होगी. इसमें सर्जरी में 60, आइडीएच में 80, कैंसर वार्ड में 40, मेडिसिन विभाग स्थित रैन बसेरा के नवनिर्मित भवनों में 30-30 मरीजों को शिफ्ट किया जाएगा. ईएनटी और नेत्र रोग के भवन को रिजर्व रखा गया है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव, डीएम समेत अन्य पदाधिकारियों को बैठक में लिए गए निर्णय की सूचना भेज दी है. इस सप्ताह के अंदर मरीजों की शिफ्टिंग शुरू कर दी जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details