बिहार

bihar

Darbhanga News: DMCH के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में जल्द शुरू होगी OPD सेवा

By

Published : Jun 15, 2021, 11:06 PM IST

दरभंगा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल परिसर में बन रहे सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में पानी की समस्या को दूर करने को लेकर सांसद गोपाल जी ठाकुर ने पेयजल आपूर्ति संयंत्र लगाने के लिए सांसद निधि से 14 लाख 23 हजार की राशि दी है..

darbhanga
DMCH का सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

दरभंगाः जिले के सरकारी अस्पताल दरभंगा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (DMCH) परिसर में बन रहे सुपर स्पेशलिटी अस्पताल (Super Specialty Hospital) की ओपीडी (OPD) सेवा जल्द शुरू होगी. दरअसर पानी के कारण सुपर स्पेशलिटी अस्पतालमें ओपीडी की सेवा के शुरू होने में विलंब हो रहा था. लेकिन अब सांसद गोपाल जी ठाकुर (MP Gopal Ji Thakur) ने पानी की सुविधा को लेकर पेयजल आपूर्ति संयंत्र (Drinking Water Supply Plant) लगाने के लिए सांसद निधि से 14 लाख 23 हजार की राशि दी है.

इसे भी पढ़ें:DMCH को अब कचरा उठाव के लिए देना होगा चार्ज, DMC ने लिया फैसला

150 करोड़ की लागत से बन रहा है सुपर स्पेशलिटी अस्पताल
जानकारी के लिए बता दें कि डीएमसीएच में 150 करोड़ की लागत से सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बन रहा है. सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि पानी को लेकर लम्बे समय से हो रहे विलंब के कारण ओपीडी सेवा शुरू नहीं हो सकी है. सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भवन निर्माण कार्य के अतिरिक्त होने वाले कार्य भी अंतिम चरण में है, जल्द ही इस आधुनिक अस्पताल का लाभ आम लोगों को मिल सकेगा.

एम्स के प्रस्तावित स्थल पर 13 करोड़ की राशि से होगा मिट्टीकरण
इस दौरान सांसद ने जानकारी दी कि मिथिला के केंद्र दरभंगा में बनने वाले एम्स (Darbhanga AIIMS) के प्रस्तावित स्थल पर मिट्टीकरण का कार्य लगभग 13 करोड़ की राशि से किया जाएगा. इसे अंतिम रूप देने के लिए स्वास्थ्य विभाग से योजना विभाग को प्रस्ताव भेजा जा चुका है. उन्होंने कहा कि एम्स के निर्माण को लेकर लो लैंड पर मिट्टीकरण करने को लेकर उन्होने बीते दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय से आग्रह किया था और इस कार्य को लेकर लगातार प्रयासरत हैं.

अस्पताल परिसर का जायजा लेते सांसद गोपाल जी ठाकुर

सर्जिकल भवन निर्माण कार्य मे तेजी लाने को निर्देश
सांसद ने कहा कि भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय द्वारा डीएमसीएच में लगभग 12.5 करोड़ की लागत से 296 बेड वाले पावरग्रिड विश्रामालय का निर्माण जल्द किया जाएगा. उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य तीव्र गति से चल रहा है.

"जल्द ही इस विश्रामालय का लाभ आम लोगों को मिलेगा. 126 करोड़ की लागत से बन रहे 400 बेड वाले सर्जिकल भवन की वस्तु स्थिति से भी अवगत हुआ हूं, कोविड को लेकर निर्माण कार्य मे काफी विलंब हुआ है. तेज गति से कार्य करने को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है."गोपाल जी ठाकुर, सांसद

मातृ शिशु विभाग का होगा निर्माण
वहीं संसाद गोपालजी ठाकुर ने कहा कि लगभग 10 करोड़ की लागत से डीएमसीएच परिसर में मातृ शिशु विभाग (एमसीएच) का निर्माण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि लगभग 12 करोड़ की लागत से गायनिक वार्ड में शेड/प्री फेब्रिकेटेड शेड का भी निर्माण होगा. सांसद ने बताया कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में दरभंगा व मिथिला का अभूतपूर्व विकास हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details