बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिगड़ते मौसम ने तोड़ी आम किसानों की कमर, पेड़ों में ही फट कर गिर रहे फल

दरभंगा में इस बार भी आम के पेड़ों में मंजर तो काफी आया था, लेकिन तेज आंधी तूफान के कारण काफी मंजर पेड़ों से झड़ गए. जिससे आम के व्यापारियों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : Jun 18, 2020, 11:09 PM IST

दरभंगा
दरभंगा

दरभंगा: आम का सीजन उफान पर है. आम को फलों का राजा कहा जाता है. लेकिन आमों में भी सबसे अव्वल दर्जे का फल मालदह आम को दिया गया है. यहां पर बड़ी तादात में स्थानीय लोगों के जरिए आम के बगीचे लगाए जाते हैं. किसान काफी मेहनत से इन पौधों को सींच कर फलने के लायक बनाते हैं.

देखें पूरी रिपोर्ट

नुकसान का करना पड़ रहा सामना
गौरतलब है कि इस बार भी आम के पेड़ों में मंजर तो काफी आया था, लेकिन तेज आंधी तूफान के कारण काफी मंजर पेड़ों से झड़ गए, जो बचे हुए मंजरो से फल निकले वह भी बार-बार बदलते मौसम का शिकार हो गए. इस बार आम के व्यापारियों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है.

मालदा आम

आंधी तूफान के कारण झड़ गया मंजर
जिले के हनुमान नगर प्रखंड क्षेत्र के एक आम किसान ने बताया कि शुरुआती दौर में तो मंजर काफी आया हुआ था, लेकिन तेज आंधी तूफान के कारण बहुत सारा मंजर झड़ गया. वहीं जो भी फल बच गए. वह भी पेड़ों में ही फट कर गिर रहे हैं. किसान ने बताया कि कोरोना को लेकर व्यापारी भी नहीं आ रहे हैं. इस बार काफी नुकसान आम से हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details