बिहार

bihar

ETV Bharat / state

OMR शीट पर परीक्षा लेने की तैयारी में LNMU, राजभवन को भेजा गया प्रस्ताव

कोरोना के कारण स्थगित परीक्षाएं को ओएमआर शीट पर लेने की एलएनएमयू योजना बना रहा है. इससे परीक्षा का मूल्यांकन कंप्यूटराइज्ड ढंग से बहुत जल्द हो जाएगा. ये प्रस्ताव राजभवन को अनुमति के लिए भेजा गया है.

By

Published : Jun 19, 2020, 10:47 PM IST

darbhanga
दरभंगा

दरभंगा:ललित नारायण मिथिला विवि ने शार्ट कट परीक्षा लेने की कवायद शुरू कर दी है. दरअसल कोरोना महामारी की वजह से बिहार के विवि और कॉलेजों को 14 मार्च से बंद कर दिया गया था. उस दौरान ललित नारायण मिथिला विवि में परीक्षाओं की शुरुआत हो गई थी लेकिन अचानक शैक्षणिक और परीक्षा से संबंधित गतिविधियों के बंद हो जाने से परीक्षाएं लंबित रह गईं, जो अब तक नहीं हो पाई हैं. इसे देखते हुये लिए विवि ने ओएमआर शीट पर वस्तुनिष्ठ प्रश्न पत्र की परीक्षा लेने की योजना बनाई है.

ये प्रस्ताव राजभवन को अनुमति के लिए भेजा गया है. विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. सत्येंद्र नारायण राय ने बताया कि उन्होंने ओएमआर शीट पर परीक्षा लेने का प्रस्ताव बिहार के राजभवन को भेजा है. इसके लिए विवि के शिक्षकों, कॉलेज के प्राचार्यों, छात्रों, छात्र संगठनों और अभिभावकों से भी राय मांगी गई है. अगर फीडबैक सकारात्मक आता है और राजभवन से अनुमति मिल जाती है तो इस साल की बाकी बची परीक्षाएं ओएमआर शीट पर ली जाएंगी.

देखें रिपोर्ट

समय पर पूरा होता है सत्र
परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि ओएमआर शीट पर परीक्षा लेने से उनका मूल्यांकन कंप्यूटराइज्ड ढंग से बहुत जल्द हो जाएगा और जल्द परिणाम घोषित कर नये सत्र की तैयारी शुरू हो जाएगी. इससे सत्र नियमित रखने में मदद मिलेगी. बता दें कि ललित नारायण मिथिला विवि, पटना विवि के साथ बिहार में सत्र को नियमित रखने वाले दो विवि में से है. पिछले 5 साल से यहां समय पर नामांकन, कक्षाएं और परीक्षाएं समय से पूरी होती रही हैं. इसलिए समय पर रिजल्ट भी आता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details