बिहार

bihar

दरभंगा: कोरोना वायरस को लेकर डीएम ने की बैठक, लोगों से की घरों में त्यौहार मनाने की अपील

By

Published : Apr 4, 2020, 9:35 PM IST

कोरोना वायरस को लेकर दरभंगा के डीएम ने शनिवार को बैठक की. इसमें निर्णय लिया गया कि महावीर जयंती और शब-ए-बरात सभी लोग अपने घरो में रह कर मनाएंगे.

darbhanga
darbhanga

दरभंगा: शनिवार को समाहरणालय के सभा कक्ष में डीएम की अध्यक्षता में दोनों धर्मों के लोगों के साथ एक बैठक हुई. जिसमें फैसला लिया गया कि इस हफ्ते होने वाले महावीर जयंती और शब-ए-बरात सभी लोग अपने घरो में रह कर मनाएंगे और सरकार की ओर से जारी निर्देशों का पूर्णतः पालन किया जायेगा.

बता दें कोरोना बीमारी को नियंत्रित करने के लिए पूरे देश में लॉक डाउन लागू है. जिसको लेकर सभी प्रकार के धार्मिक आयोजनों पर प्रतिबंध लगाया गया है. ताकि सोशल डिस्टेसिंग नियम का पालन हो सके. बैठक में डीएम ने कहा कि लोगों को कोरोना से डरने की नहीं बल्कि लड़ने की जरूरत है. अगर एक भी संक्रमित व्यक्ति छूट गया तो फिर लड़ाई अधूरी रह जायेगी.

डीएमसीएच में सारी सुविधा निःशुल्क
डीएम डॉ.त्यागराजन ने इस वैश्विक संकट की घड़ी में दोनों धर्मों के लोगों से सभी प्रकार के पर्व को अपने-अपने घरों में ही मनाने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेसिंग ही एकमात्र और सबसे कारगर तरीका है. अगर कोई संवेदनशील देश या राज्य के बाहर से यहां आएं हैं तो वे डीएमसीएच में जाकर जांच करा लें. वहां सारी सुविधा निःशुल्क प्रदान की जा रही है.

किसी भी व्यक्ति में कोरोना के कोई भी लक्षण दिखे या पता चले तो उस व्यक्ति के बारे में टॉल फ्री नम्बर 104 अथवा जिला नियंत्रण कक्ष के नम्बर -06272-245055 पर तुरंत सूचना दें. उनकी जांच अत्यंत जरूरी है. ताकि यह संक्रमण अनजाने में ही अन्य लोगों तक न फैल सके.

बैठक में मौजूद अधिकारी

'घबराने की जरूरत नहीं'
डॉ. त्यागराजन ने कहा कि 1 मार्च 2020 के बाद जो भी व्यक्ति तब्लीगी जमात में शामिल हुए हैं अथवा कोरोना के किसी ज्ञात मरीज के सम्पर्क में रहे हों, उन सभी व्यक्तियों को स्वयं आगे आकर अपनी-अपनी जांच करानी चाहिए. यह उनके खुद के और उनके परिवार के हित में जरूरी है. अगर ऐसे लोग स्वयं नहीं निकलते हैं तो समाज के जिम्मेदार लोगों का कर्तव्य है कि वे ऐसे लोगों को विश्वास में लेकर उनकी जांच करायें. अगर जांच रिजोर्ट पोजिटिव भी आती है तो घबराने की जरूरत नहीं है. उन्हें आइसोलेशन वार्ड में रखकर इलाज किया जायेगा और वे ठीक होकर घर लौटेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details