बिहार

bihar

दरभंगा: हर खेत में पानी पहुंचाने की योजना पर DM ने की बैठक, सर्वे कार्यों की समीक्षा

By

Published : Feb 3, 2021, 10:45 PM IST

दरभंगा में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन की अध्यक्षता में बुधवार को मुख्यमंत्री सात निश्चय पार्ट-2 की सिंचाई योजना के लिए किए जा रहे सर्वेक्षण कार्य की समीक्षा बैठक की गयी.

DM meeting in Darbhanga
DM meeting in Darbhanga

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन की अध्यक्षता में बुधवार को मुख्यमंत्री सात निश्चय पार्ट-2 के तहत हर खेत तक पानी पहुंचाने की योजना के लिए किए जा रहे सर्वेक्षण कार्य की समीक्षा बैठक की गयी. समीक्षा के दौरान जल संसाधन विभाग के पश्चिमी कोसी नहर परियोजना के अधीक्षण अभियंता निरंजन कुमार सर्वेक्षण को लेकर जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत जिले के सभी 18 प्रखण्डों के 2,160 ग्राम/टोला का सर्वेक्षण किया जा रहा है. अभी तक 147 गांवों का सर्वेक्षण कार्य पूरा किया जा चुका है.

30 अप्रैल तक पूरा होगा सर्वेक्षण कार्य
वहीं परियोजना के अधीक्षण अभियंता निरंजन कुमार ने बताया कि सर्वेक्षण कार्य को 30 अप्रैल 2021 तक पूरा किया जाना है. जिले के बहादुरपुर और हायाघाट प्रखंड में सर्वेक्षण का कार्य तेजी से किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अधिकतर गांव में नलकूप से सिंचाई का विकल्प दिया जा रहा है. जिसके अन्तर्गत पुराने खराब पड़े नलकूपों को पुनर्जीवित किया जाएगा. वहीं डीएम ने सतही जल के उपयोग पर बल देने का निर्देश दिया.

ये भी पढ़ें:-रूपेश मर्डर केस का खुलासा: रोडरेज में बदले की भावना ने ली जान

बियर बांध और नहर प्रणाली को भी प्रमुखता देने का निर्देश
इस अवसर पर डीएम ने कटाव निरोधी और ग्राम संरक्षा को लेकर किए जाने वाले कार्य के लिए संबंधित अंचलाधिकारियों से बाढ़ के दौरान कटाव वाले/जल प्लावित स्थलों की सूची वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से ली. वहीं डीएम ने कहा कि बियर बांध और नहर प्रणाली को भी प्रमुखता दी जाय. इस अवसर पर उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानियां, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, जिला कृषि पदाधिकारी राधा रमण, भूमि सुधार उप समाहर्त्ता सदर मो सादुल हसन सहित संबंधित पदाधिकारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details