बिहार

bihar

By

Published : Aug 17, 2019, 3:10 PM IST

ETV Bharat / state

आने वाली पीढ़ियों को बचाने के लिए बेहद जरूरी है वृक्षारोपण- जिलाधिकारी

डीएम ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव से बचने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने की जरूरत है. वरना आने वाली पीढ़ियां खतरे में पड़ जाएगी.

पौधा लगाते डीएम

दरभंगाःबहादुरपुर प्रखंड के रामनगर आईटीआई परिसर में जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन ने वन महोत्सव और सघन वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया. इस अवसर पर जिला के कई आलाधिकारियों समेत आईटीआई के प्राचार्य ओम प्रकाश और सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राओं ने भाग लिया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि एक साथ बड़ी मात्रा में पौधारोपण करके व्यापक जन जागरूकता लाना है.

पौधा लगाते हुए छात्र

एक लाख पौधारोपण का संकल्प
दरअसल पर्यावरण संरक्षण के तहत पूरे जिले को हरा-भरा करने के उद्देश्य से डीएम ने 17 अगस्त को जिला में एक साथ एक लाख पौधारोपण का महाअभियान चलाने का लक्ष्य निर्धारित किया था. जिसको लेकर जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन ने इस अभियान की शुरुआत आईटीआई कॉलेज से की. इस मौके पर उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग का दुष्प्रभाव सारी दुनिया पर पड़ रहा है. डीएम ने ये भी कहा कि जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव से बचने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने की जरूरत होगी. यह वर्तमान पीढ़ी के साथ-साथ आने वाली पीढ़ियों को बचाने के लिए अत्यंत जरूरी है.

डीएम डॉ त्यागराजन वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ करते हुए

प्रत्येक पंचायत में 400 पौधे लगाने की योजना
वहीं, मीडिया के माध्यम से जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन ने कहा कि यह कार्यक्रम एक अभियान के तहत चलाया गया है. सरकार के जल जीवन हरियाली मिशन के तहत वृक्षारोपण व्यापक रूप से करने की योजना है. प्रत्येक पंचायत में 2 यूनिट यानी 400 पौधे लगाने की योजना है. इसके अलावा 'हर परिसर, हरा परिसर' और सभी संस्थानों में भी वन विभाग की ओर से पेड़ लगाने का कार्यक्रम है. आज व्यापक पैमाने पर हम लोग पौधा लगा रहे हैं. 1 लाख पौधारोपण का टारगेट रखा गया है. आजकल जलवायु प्रदूषण का दुष्परिणाम देखने को मिल रहा है. जिसके चलते लोगों को विभिन्न प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details