बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दरभंगा: बर्ड फ्लू की आशंका पर चिकेन बाजार में मंदी, मछली की बढ़ी डिमांड

देश में कोरोना वायरस के बीच बर्ड फ्लू फैलने की आशंका का मार्केट पर असर पड़ने लगा है. दरभंगा में इन दिनों चिकेन मार्केट में लोगों की भीड़ कम गई है. और मछली की डिमांड बढ़ गई है.

By

Published : Jan 12, 2021, 1:35 PM IST

Darbhanga
चिकन बाजार

दरभंगा:देश में कोरोना वायरस के बीच बर्ड फ्लू का फैलने की खबर आने लगी है. बर्ड फ्लू के बढ़ते मामले को देखते हुए लोगों ने सतर्कता बरतनी भी शुरू कर दी है. जिससे चिकन बाजार को काफी नुकसान हो रहा है. लोग बर्ड फ्लू की दहशत की वजह से चिकन और अंडा ना खरीद कर मछली की खरीदारी कर रहे हैं. जिसके चलते बाजारों में मछली के दाम बढ़ गये हैं.

बर्ड फ्लू की आशंका से चिकेन की बिक्री कम
चिकन कारोबारी मो. तौसीफ ने कहा कि बिहार में फिलहाल कहीं से भी बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है. लेकिन बर्ड फ्लू की दहशत के कारण चिकन की बिक्री पर 40% का असर पड़ा है. जिस दिन से बर्ड फ्लू की खबर बाजार में आई है. उस दिन से मंडी में ग्राहक भी कम नजर आ रहे हैं. जिसके चलते पोल्ट्री फार्म वालों ने मुर्गा तैयार करना छोड़ दिया है.

पढ़ें: LIVE: दोपहर डेढ़ बजे पटना एयरपोर्ट पहुंचेगी साढ़े 5 लाख कोरोना वैक्सीन

बर्ड फ्लू के कारण मछली हुई महंगी
मछली की खरीदारी करने पहुंचे अनीश आनंद ने कहा कि मछली बाजार की स्थिति पहले से कुछ अलग है. पहले ढाई सौ रुपये प्रति किलो मछली मिल जाती थी, लेकिन अब मछली तीन सौ रुपये से लेकर सवा तीन सौ रुपये प्रति किलो मछली मिल रही है. उन्होंने कहा कि जब से बर्ड फ्लू का हल्ला हुआ है तब से लोग चिकन खाना छोड़ दिया है. जिसका सीधा असर मछली बाजार पर देखने को मिल रहा है.

मछली की डिमांड
मछली व्यवसायी विनोद कुमार सहनी का कहना है कि बर्ड फ्लू के कारण लोगों ने चिकन और अंडा खाना छोड़ दिया है. जिसके चलते मछली बाजार में तेजी आई है. क्योंकि भारत के चार से पांच राज्यों में बर्ड फ्लू के कारण मुर्गा और अंडा पर प्रतिबंध लग गया है. जिसके चलते यहां भी मछली का डिमांड बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि फिलहाल मछली मंडी में 10 गाड़ी आंध्रा से और पांच गाड़ी बंगाल से आती है. जिसमें 30 से 40 कैरेट मछली आंध्र वाली गाड़ी में रहता है और 5 क्विंटल मछली बंगाल की गाड़ी से आती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details