बिहार

bihar

By

Published : Jan 29, 2021, 10:05 PM IST

ETV Bharat / state

बिहार राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष ने खाद्यान्न आपूर्ति को लेकर की समीक्षा बैठक

दरभंगा में खाद्यान्न आपूर्ति और मध्याह्न भोजन व्यवस्था की समीक्षा बिहार राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष विद्यानंद विकल ने की. दरभंगा में राशन कार्ड की आधार सीडिंग की स्थिति अच्छी पाई गई. दिसंबर में खाद्यान्न वितरण लगभग 95% के आसपास बताया गया.

review meeting
बिहार राज्य खाद्य आयोग समीक्षा बैठक

दरभंगा:जिला अतिथि गृह में दरभंगा जिले में खाद्यान्न आपूर्ति और मध्याह्न भोजन व्यवस्था की समीक्षा बिहार राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष विद्यानंद विकल ने की. संबंधित पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक में दरभंगा जिले में खाद्य आपूर्ति अपडेट पाई गई.

दरभंगा में राशन कार्ड की आधार सीडिंग की स्थिति अच्छी पाई गई. दिसंबर में खाद्यान्न वितरण लगभग 95% के आसपास बताया गया. दरभंगा में अंत्योदय सत्यापन भी शत-प्रतिशत किया जा चुका है. आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत दरभंगा जिले में खाद्यान्न का वितरण संतोषजनक पाया गया.

वितरण के लिए बचा है 100 राशनकार्ड
बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी दरभंगा अजय कुमार ने बताया कि नए राशन कार्ड वितरण भी कराया जा चुका है. महज एक सौ के आसपास राशन कार्ड बनाने के लिए बचा है. दरभंगा जैसे बड़े जिले में मात्र एक सौ राशन कार्ड वितरण के लिए लंबित रहना अच्छी स्थिति को दर्शाता है.

समीक्षा के दौरान अध्यक्ष ने की प्रसन्नता जाहिर
प्रखंड स्तर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी को मार्केटिंग ऑफिसर के प्रभार में रहने को लेकर उन्होंने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को कहा कि प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी काफी व्यस्त पदाधिकारी होते हैं. ऐसे में उनके मार्केटिंग ऑफिसर के प्रभार में रहने पर खाद्यान्न आपूर्ति की निगरानी ठीक से नहीं हो पाती है.

यह भी पढ़ें-डीएम ने पैक्स गोदाम और चावल मील का किया निरीक्षण, किसानों के शिकायत पर दिए जांच के निर्देश

आंगनबाड़ी केंद्रों पर मध्याह्न भोजन की आपूर्ति के संबंध में हुई समीक्षा
बैठक में बिहार राज्य खाद्य निगम के पदाधिकारी और सहायक गोदाम पदाधिकारीगण से जिले में खाद्यान्न भंडारण की स्थिति की समीक्षा की गई. मध्याह्न भोजन के पदाधिकारियों और जिला प्रोग्राम पदाधिकारी (बाल विकास) से स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर मध्याह्न भोजन की आपूर्ति के संबंध में समीक्षा की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details