बिहार

bihar

ETV Bharat / state

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा आज PMCH में करेंगे 5540 करोड़ के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का शिलान्यास

पीएमसीएच को सुपर स्पेशलिटी बनाने के लिए आज पहली नींव रखी जा रही है. कुल तीन फेज में इसका निर्माण किया जाएगा.

By

Published : Mar 3, 2019, 7:24 AM IST

जेपी नड्डा करेंगे शिलान्यास

पटनाः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा आज पीएमसीएच में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का शिलान्यास करेंगे. आज ही इसके निर्माण का कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा. यह अस्पताल तकरीबन 3 हजार बेड और तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा.

पीएमसीएच को सुपर स्पेशलिटी बनाने के लिए आज पहली नींव रखी जा रही है. इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे समेत तमाम बड़े नेता शिरकत करेंगे. कई दिनों से ये प्रोजेक्ट जमीन हस्तांतरण के मामले के कारण रूका हुआ था, हाल ही में इसका निष्पादन हुआ है.

सुपर स्पेशलिटी बनेगा पीएमसीएच

तीन फेज में होगा निर्माण
पहले यहां डॉक्टरों के आवास, नर्सेज हॉस्टल, सेंट्रल यूटिलिटी ब्लड बैंक के साथ-साथ मल्टी लेवल पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी. जिसके लिए 3 फेज में राशि खर्च की जाएगी. पहले फेज में 2039 करोड़ खर्च किए जाएंगे.
पहले चरण के निर्माण पर 30.13 लाख वर्ग फीट जमीन की जरूरत होगी. जबकि बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना विकास निगम को 5540 करोड़ रुपए स्वीकृत किए जा चुके हैं.
दूसरे चरण में अस्पताल में 1698 बेड वाला अस्पताल बनाया जाएगा.
इसके बाद 250 एमबीबीएस नामांकन क्षमता वाले मेडिकल कॉलेज के भवन ऑडिटोरियम 556 वाहनों की पार्किंग के लिए मल्टीलेवल पार्किंग और स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स का निर्माण होगा. दूसरे चरण के निर्माण पर कुल 1773 करोड़ रुपए की लागत आएगी.

वहीं तीसरे और अंतिम चरण की निर्माण के दौरान सबसे पहले 1573 बेड क्षमता वाले अस्पताल ब्लॉक का निर्माण होगा. उसके बाद चिकित्सा आवास टाइप 4-5 का निर्माण होगा. तीसरे फेज के निर्माण पर ₹1728 करोड़ की लागत आएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details