बिहार

bihar

ETV Bharat / state

15 साल पुरानी कमर्शियल गाड़ियों का किट बदलने के लिए प्रोत्साहन राशि देगी सरकार

मनोज रजक ने बताया कि दिन प्रतिदिन बढ़ रहे प्रदूषण और पुरानी गाड़ियों से निकलने वाले जहरीले गैस की वजह से लोगों का स्वास्थ्य काफी प्रभावित हो रहा है. इसके लिए जितनी भी कमर्शियल गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन हुआ है. उसकी सूची तैयार की जा रही है, ताकि वाहन मालिकों को इसके लिए सूचित किया जा सके.

By

Published : Nov 16, 2019, 7:57 PM IST

सरकार की नयी पहल

बक्सर: देश में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए बिहार सरकार ने एक नई पहल की है. सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए 15 साल पुरानी गाड़ियों का किट बदलने के लिए प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की है. वहीं, किट बदलने के बाद विभाग गाड़ियों की फिटनेस की जांच भी करेगा.

गाड़ियों में लगाया जाएगा सीएनजी किट
बता दें कि 15 साल पुरानी गाड़ियों के कारण बढ़ रहे प्रदूषण को कम करने के लिए राज्य सरकार ने नई पहल की है. सरकार सभी 15 साल पुरानी कमर्शियल गाड़ियों का किट बदलने के लिए प्रोत्साहन राशि देगी. इस मामले की जानकारी देते हुए जिला परिवहन पदाधिकारी मनोज रजक ने बताया कि जो 15 साल पुरानी कमर्शियल गाड़ियां हैं, उन सभी गाड़ियों में सीएनजी किट लगाकर उन्हें डीजल और पेट्रोल मुक्त बनाया जाएगा.

सरकार की नयी पहल

सरकार की तरफ से मिलेगी प्रोत्साहन राशि
मनोज रजक ने बताया कि दिन प्रतिदिन बढ़ रहे प्रदूषण और पुरानी गाड़ियों से निकलने वाले जहरीले गैस की वजह से लोगों का स्वास्थ्य काफी प्रभावित हो रहा है. इसके लिए जितनी भी कमर्शियल गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन हुआ है. उसकी सूची तैयार की जा रही है, ताकि वाहन मालिकों को इसके लिए सूचित किया जा सके. जो भी कमर्शियल गाड़ियों में सीएनजी किट लगाएंगे उनको सरकार की तरफ से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. इससे लोगों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. ये योजना 2021 तक जमीन स्तर पर दिखाई देने लगेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details