बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Buxar News: बक्सर में FM रेडियो का उद्घाटन, 15 किमी के दायरे में सुन सकेंगे लोग

बक्सर में एफएम रेडियो पीएम मोदी ने उद्घाटन (PM Modi inaugurated FM radio in Buxar) किया. उन्होंने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से इसका उद्घाटन किया. इस एफएम का रेडियस 15 किमी का होगा. इतने के अंदर लोग एफएम का आनंद ले सकेंगे. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने एफएम के फायदे के बारे में बताया और कहा कि इससे दो करोड़ लोग लाभान्वित होंगे. पढ़ें पूरी खबर..

By

Published : Apr 28, 2023, 5:03 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

बक्सर में एफएम रेडियो का उद्घाटन

बक्सर:बिहार के बक्सर में एफएम ट्रांसमीटर का शुक्रवार को उद्घाटन (FM radio inaugurated in Buxar) किया गया. वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया. अब यहां के लोग भी FM पर मधुर गीत-संगीत का लुत्फ उठा सकेंगे. 15 किलोमीटर की रेडियस में बक्सर के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के गाजीपुर और बलिया जिले के संगीत प्रेमी भी अब एफएम का मजा ले सकेंगे. बक्सर के दूरदर्शन केंद्र परिसर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार की जनता को बक्सर सहित 9 और जिलों में एफएम रेडियो की सौगात दी.

ये भी पढ़ेंः Buxar News: अब बक्सर के लोग एफएम पर सुन सकेंगे सुरीले गीत, शुक्रवार को प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी ने बताया FM का महत्वः उद्घाटन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लोगों को संबोधित करते हुए आज के दौर में भी रेडियो के महत्व के बारे में बताया. पीएम ने कहा कि मन की बात से देशवासियों के साथ भावनात्मक जुड़ाव रेडियो के कारण ही हो पाया. चाहे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ हो, स्वच्छ भारत अभियान हो या हर घर तिरंगा हो, सभी की सफलता में रेडियो का अहम योगदान रहा.

"इस एफएम का रेडियस 15 किमी है. इसके अंदर ही एफएम का आनंद लिया जा सकता है. इसे 100.1 पर ट्यून करके सुन सकते हैं. इसके रेडियस के विस्तार की अभी कोई योजना नहीं है" - अनिल कुमार, अभियंत्रण सहायक

आपदा के वक्त एफएम काफी उपयोगीः इस बाबत मौके पर मौजूद केंद्रीय राज्यमंत्री सह बक्सर से सांसद आश्विनी कुमार चौबे ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि बिहार के कमजोर जिले जहां रेडियो की कनेक्टिविटी कम थी ऐसे लगभग 25 हजार वर्ग किलोमीटर के दायरे में सभी भाषाओं में करीब 27 बोलियों में इसका प्रसारण होगा. बिहार के करीब 2 करोड़ लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा. केंद्रीय राज्यमंत्री ने आगे कहा कि आपदा के समय एफएम रेडियो बहुत उपयोगी होता है. इसके माध्यम से आम लोगों तक कोई भी सूचना शीघ्रातिशीघ्र पहुंचाई जा सकती है. यही नहीं शिक्षा के क्षेत्र में इसका बहुत उपयोग होता है. अश्विनी चौबे ने कहा कि दो दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात का सौवां एपिसोड है. ऐसे में दो करोड़ और लोग उनकी बात सुन पाएंगे.

"बिहार के कमजोर जिले जहां रेडियो की कनेक्टिविटी कम थी ऐसे लगभग 25 हजार वर्ग किलोमीटर के दायरे में सभी भाषाओं में करीब 27 बोलियों में इसका प्रसारण होगा. बिहार के करीब 2 करोड़ लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा. आपदा के समय एफएम रेडियो बहुत उपयोगी होता है. इसके माध्यम से आम लोगों तक कोई भी सूचना शीघ्रातिशीघ्र पहुंचाई जा सकती है"-अश्विनी चौबे, केंद्रीय मंत्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details