बिहार

bihar

बक्सर: कोरोना पर प्रहार के लिए स्वास्थ्यकर्मी तैयार, सारी व्यवस्थाएं पूरी

By

Published : Jan 8, 2021, 4:33 PM IST

कोरोना वैक्सीन को लेकर हलचलें तेज हो गईं हैं. बक्सर में कोरोना वैक्सीन के रख रखाव को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. स्वास्थ्यकर्मियो ने जिले के 11 प्रखंडो में 11 कोल्ड चेन बनाया है. कोरोना वैक्सीन के दूसरे फेज के ड्राई रन के दौरान स्वास्थ्यकर्मी काफी उत्साहित नजर आये.

dry run in buxar
dry run in buxar

बक्सर:राज्य स्वास्थ्य समिति ने, जिला स्वास्थ्य समिति को 3 आईएलआर के साथ 2 लाख 38 हजार सिरिंज भेजा है. शुक्रवार को जिले के तीन प्रखंडों में दूसरे चरण का ड्राई रन किया गया. उम्मीद जताई जा रही है कि, तीसरे चरण का ट्रायल पूरा होने के साथ ही , बक्सर में भी कोरोना का वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरपुर: बंधन बैंक में दिनदहाड़े 17 लाख की लूट, एक शख्स को मारी गोली

11 कोल्ड चेन प्वाइंट
कोरोना वैक्सीन के रख रखाव को लेकर, जिला स्वास्थ्य समिति के द्वारा , जिला के 11 प्रखंड में कुल 11 कोल्ड चेन पॉइंट बनाये गये हैं. इसके अलावे जिला मुख्यालय में स्थित सदर अस्पताल को मास्टर कोल्ड चेन प्वाइंट के रूप में तैयार किया गया है. जहां से जरूरत के अनुरूप, सभी प्रखंडों में बने कोल्ड चेन पॉइंट पर, जरूरत के सामग्री को उपलब्ध कराया जाएगा.

देखें ये रिपोर्ट

कोल्ड चेन प्वाइंट पर उपलब्ध है आईएलआर
कोरोना वैक्सीन टीका देने के लिए , बनाये गए कुल 11 कोल्ड चेन पॉइंट पर, वैक्सीन के रख रखाव के लिए, आईएलआर लगा दिये गये हैं. जिससे कि कोरोना वैक्सीन को नीयत तापमान में सुरक्षित रखा जा सके.

जितेंद्र नाथ, सिविल सर्जन, बक्सर

टीकाकरण के दौरान की व्यवस्था

  • प्रत्येक सेंटर पर इलेक्शन मोड में 3 कमरे की व्यवस्था है.
  • पहले कमरे में तपमान मापा जाएगा.
  • दूसरे कमरे में वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा
  • तीसरे कमरे में टीका लेने के बाद 30 मिनट तक ठहरना होगा.
  • टीका लेने के बाद, किसी तरह की परेशानी हो तो , सेंटर पर मौजूद स्वास्थ्य विभाग की एक्सपर्ट टीम, इलाज करेगी.
  • यदि 30 मिनट तक सब कुछ नॉर्मल रहा तो, डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.

पहले फेज में जिले में कोरोना का टीका, स्वास्थ्य विभाग के 7 हजार कर्मियों को लगाया जाएगा. जबकि दूसरे फेज में, फ्रंट लाइन पर रहकर इस महामारी का सामना करने वाले, सुरक्षाकर्मियों एवं सफाईकर्मियों को टीका दिया जायेगा. जबकि तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को, कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी है.

वैक्सीन का इंतजार
बक्सरवासियों को कोरोना वैक्सीन आने का बेसब्री से इंतजार है. कोरोना वैक्सीन को लेकर स्थानीय आनन्द कुमार ने बताया कि, इस कोरोना महामारी ने रोजी रोजगार सब छीन कर सड़क पर ला दिया है. अब सभी वैक्सीन आने का इंतजार कर रहे हैं. ताकि इस महामारी की विश्व से विदाई हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details