बिहार

bihar

बक्सर में पर्यटन बढ़ाने के लिए अश्विनी चौबे ने विशेषज्ञों के साथ की बैठक

By

Published : Mar 13, 2021, 8:20 PM IST

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने दिल्ली में बक्सर को पर्यटन, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए विशेषज्ञों के साथ बैठक की. बैठक में देश और विदेश में भगवान श्रीराम से जुड़े प्रमुख स्थलों और वहां भगवान की उपस्थित प्रारूपों पर विस्तार से चर्चा की गई.

Minister Ashwini Kumar Choubey
मंत्री अश्विनी कुमार चौबे

बक्सर: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने दिल्ली में बक्सर को पर्यटन, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए विशेषज्ञों के साथ बैठक की. बैठक में देश और विदेश में भगवान श्रीराम से जुड़े प्रमुख स्थलों और वहां भगवान की उपस्थित प्रारूपों पर विस्तार से चर्चा की गई.

यह भी पढ़ें-बक्सर में सिपाही भर्ती परीक्षा की तैयारी पूरी, दो पालियों में आयोजित होगी परीक्षा

अश्विनी चौबे ने कहा कि गंगा के तट पर स्थित यह महान तीर्थ श्रीराम की शिक्षा, दीक्षा व परीक्षा भूमि रही है. इसी ज्ञान भूमि पर राजकुमार श्रीराम के विराट व्यक्तित्व का निर्माण हुआ था. वे मर्यादा पुरूषोतम के रूप में विख्यात हुए थे. उनके माध्यम से ऋषियों के देश भारत का सोया पुरूषार्थ जागृत हुआ था.

सांस्कृतिक केंद्र के रूप में विकसित करना है
"श्रीराम के जीवन व आदर्श को सामने रखकर विकास, ज्ञान-विज्ञान, सुशासन का युगानुकूल भारतीय मॉडल देने के लिए सिद्धाश्रम बक्सर की धरती को नवाचार से युक्त विश्वस्तरीय जीवंत संस्कृतिक केंद्र के रूप में विकसित कराना हमारा लक्ष्य है."- अश्विनी कुमार चौबे, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री

बैठक में डीएसएन मूर्ति ने भगवान श्रीराम मंदिर का प्रजेंटेशन दिया. गुजरात के सरदार वल्लभ भाई पटेल के विश्व प्रसिद्ध मूर्ति के लेजर शो से संबंधित एजेंसी ने अपने विचार प्रस्तुत किए. बक्सर का स्वतंत्रता संग्राम में भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है. इस दृष्टिकोण से पर्यटन को बढ़ावा देने पर भी चर्चा हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details