बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नहर में पानी नहीं आने से नहीं हुई धान की रोपनी, किसानों ने मुख्य अभियंता कार्यालय का किया घेराव

औरंगाबाद के उत्तर कोयल नहर में पानी नहीं आने के कारण राजद और किसानों ने सिंचाई विभाग के कार्यालय का घेराव किया. साथ ही नहर में पानी देने की बात कही. ताकि धान की रोपनी की जा सके.

By

Published : Jul 26, 2020, 7:18 PM IST

aurangabad
aurangabad

औरंगाबाद: उत्तर कोयल नहर में प्रधानमंत्री की ओर से फाटक लगाए जाने के बावजूद पानी नहीं आने से किसानों में नाराजगी है. पानी नहीं आने के विरोध में राष्ट्रीय जनता दल ने सिंचाई विभाग के कार्यालय का घेराव किया. राजद कार्यकर्ताओं ने हाथ में धान का बिचड़ा लेकर कार्यालय के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर धरना दिया.

उत्तर कोयल नहर जिससे सैकड़ों गांव में सिंचाई होती है. इस बार पानी नहीं आया. पानी नहीं आने के कारण किसानों के सामने धान रोपनी की समस्या खड़ी हो गई. इसको लेकर राष्ट्रीय जनता दल औरंगाबाद ने उत्तर कोयल नहर के विभिन्न वितरणीयों में पानी नहीं पहुंचने पर आक्रोश जताया. साथ ही किसानों के साथ मिलकर राजद नेताओं ने सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता कार्यालय में धान के बिचड़ा हाथों में लेकर प्रदर्शन किया.

एक सप्ताह पहले ही की थी पानी की मांग
राजद ने एक सप्ताह पहले ही सिंचाई विभाग को आग्रह किया था कि उत्तर कोयल के किसानों को खेतों तक पानी पहुंचाया जाए. अगर ऐसा नहीं हुआ तो 25 जुलाई को राजद जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता कार्यालय को घेराव और तालाबंदी कियी जाएगा. पानी की सप्लाई नहीं होने के बाद किसानों और राजद कार्यकर्ताओं ने मुख्य अभियंता के कार्यालय में तालाबंदी कर दी. हालांकि मुख्य अभियंता मो. शमीम अख्तर मल्लिक से बातचीत के बाद तालाबंदी कार्यक्रम वापस ले लिया गया.

मुख्य अभियंता ने पत्रकारों की दी जानकारी
इस सम्बंध में मुख्य अभियंता ने पत्रकारों को बताया कि किसान के समस्याओं के प्रति वे गंभीर हैं. बहुत जल्द ही ग्राम कपसिया, हेतमपुर,कर्मा, चतरा ,अकौना सोनडीह वन और टू, सहित अन्य सभी कैनालों में पानी टेल एंड तक पहुंचा दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसके लिए कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है. सभी टीमों के साथ वे स्वयं मॉनिटरिंग कर रहे हैं. बता दें कि मुख्य अभियंता ने पानी की बर्बादी को रोकने के लिए भी कई जगहों पर लगे अवैध आउटलेट को चिन्हित कर हटाने के लिए किसानों से सहयोग मांगा और जिला प्रशासन को भी अवगत कराने की बात कही गई.

कार्यक्रम में शामिल लोग
वहीं, राजद के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य इं. सुबोध कु. सिंह, प्रदेश सचिव अमरेंद्र कुशवाहा, प्रधान महासचिव अनिल यादव, प्रवक्ता डॉ. रमेश यादव, वरीय जिला उपाध्यक्ष उदय उज्जवल आदि नेताओं ने बताया कि विभाग ने आश्वासन दिया है कि उनकी मांग जायज है और सिंचाई विभाग भी उनकी मांगों से सहमत है. अधीक्षण अभियंता ई. विनय कुमार ने किसानों को हर संभव मदद करने और सभी खेतों तक पानी पहुंचाने का भरोसा दिलाया है. बता दें कि इस कार्यक्रम में वरीय नेता संजय यादव, मुखिया मो. अलाउद्दीन, युवा नेता विकास यादव, रामजन्म यादव आदि कार्यकर्ताओं ने भाग लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details