बिहार

bihar

DM ने ग्रामीण क्षेत्रों में 50 पशु शेड का किया उद्घाटन, मनरेगा के तहत मिला गरीब किसानों को शेड

By

Published : Sep 12, 2020, 1:27 PM IST

औरंगाबाद में मनरेगा की ओर से क्रियान्वित योजनाओं का उद्घाटन डीएम सौरभ जोरवाल और सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी अधिकारियों की ओर से किया गया. जिसमें नवनिर्मित पशु शेड, बकरी शेड, मुर्गी शेड, चेकडैम, कम्युनिटी सैनिटरी कॉम्प्लेक्स, वर्मीकंपोस्टिंग और आंगनबाड़ी केंद्र शामिल हैं.

Opening of animal shed
पशु शेड का उद्घाटन

औरंगाबाद:डीएम सौरभ जोरवाल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत 50 लोगों को बकरी, मुर्गी और पशुपालन के लिए बने शेड का उद्घाटन किया. इस शेड का निर्माण मनरेगा के तहत किया गया है. इस योजना के तहत गरीब किसानों को यह शेड बनाकर मुफ्त में दिया जाता है. जिससे वह अपनी रोजी रोटी की व्यवस्था कर सकें.

पशु शेड का उद्घाटन
ओबरा प्रखंड के बभंडिहा पंचायत में निजी जमीन पर पशु शेड का उद्घाटन किया गया है. इस अवसर पर उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार और ओबरा प्रखण्ड के कार्यक्रम अधिकारी, मुखिया अजित कुमार सिन्हा और अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे. इसके बाद डीएम की ओर से औरंगाबाद प्रखंड के कुरुम्हा पंचायत में सामुदायिक स्वच्छता परिसर का उद्घाटन किया गया. जहां उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार, निदेशक डीआरडीए और प्रखंड विकास अधिकारी मौजूद रहे. इसके अलावा देव प्रखंड के बेढ़ना पंचायत में भी कैटल शेड का उद्घाटन किया गया.

पशु शेड का उद्घाटन

50 योजनाओं का उद्घाटन
वहीं, दाउदनगर प्रखंड के मनार पंचायत के गांव रेपुरा में अपर अनुमंडल अधिकारी प्रियव्रत रंजन ने फीता काटकर पशु शेड का उद्घाटन किया. इसी तरह मदनपुर में वरीय प्रभारी अधिकारी शैलेन्द्र कुमार ने विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन किया. हसपुरा में भूमि सुधार उप समाहर्ता, दाऊद नगर की ओर से प्रखंड विकास अधिकारी और अंचल अधिकारी की उपस्थिति में धुसरी पंचायत में पशु शेड और कम्युनिटी सैनिटरी कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया गया. इस तरह जिले और प्रखंड स्तरीय अधिकारियों की ओर से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान की कुल 50 योजनाओं का उद्घाटन किया गया. जिसमें नवनिर्मित पशु शेड, बकरी शेड, मुर्गी शेड, चेकडैम, कम्युनिटी सैनिटरी कॉम्प्लेक्स, वर्मीकंपोस्टिंग और आंगनबाड़ी केंद्र शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details