बिहार

bihar

ETV Bharat / state

भोजपुर: प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि में घोटाला, लाभुकों को नहीं मिली राशि

जनवरी माह में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सूची में 148 लाभुकों का नाम था. लेकिन, छह महीने गुजर जाने के बाद भी लोगों को राशि नहीं मिली. जिसके बाद इस मामले में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही जा रही है.

By

Published : Jul 29, 2019, 7:16 PM IST

डिजाइन इमेज

भोजपुर:आम लोगों के लिए चलने वाली सरकारी योजनाएं आज नौकरशाही का शिकार हो रही हैं. मामला भोजपुर के जगदीशपुर प्रखंड स्थित हरीगांव पंचायत का है. जहां अधिकारियों की मनमानी के कारण प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लाभुकों को नहीं मिल पा रहा है. जिस कारण लोगों में आक्रोश है.

ईटीवी भारत संवाददाता की रिपोर्ट

प्रखंड के लोगों को सरकारी सुविधा का लाभ नहीं मिला. सरकार के लाखों रुपए सही लोगों के खातों तक नहीं पहुंचकर किसी और के खाते में पहुंच गए. नतीजतन सही लाभुक अभी भी अधिकारियों के कार्यालय के चक्कर लगाने को विवश हैं.

पूरा मामला?
दरअसल, जनवरी माह में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सूची में 148 लाभुकों का नाम था. लेकिन, छह महीने गुजर जाने के बाद भी यह लागू नहीं हो सका. गरीब लोगों को अब भी सरकारी अफसरों के आश्वासन के अलावा कुछ नसीब नहीं हुआ है. मालूम हो कि सूची जारी होने के बाद जब कुछ लाभुक बैंक में पहुंचे. तब बैंक प्रबंधक ने बताया कि आवास योजना के 1,20,000 राशि अब तक उनके पास नहीं आई है. जबकि प्रखण्ड विकास पदाधिकारी कृष्ण मुरारी ने यह कहकर वापस कर दिया कि राशि भेज दी गई है.

लोगों के बयान

आश्वासन मिलने पर खत्म किया था धरना
बीते 5 महीने से लाभुक बैंक और प्रखंड पदाधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं. लेकिन, कोई लाभ नहीं मिला. इस बाबत लोगों ने धरना प्रदर्शन भी किया था. प्रदर्शन के तीसरे दिन एसडीओ अरुण कुमार ने गुस्साए ग्रामीणों को राशि जल्द से जल्द दिला देने का आश्वासन देकर धरना खत्म करवा दिया था. बावजूद इसके अबतक उन्हें राशि नहीं मिली.

धरना प्रदर्शन करते लोग

क्या कहते हैं पदाधिकारी?
इस पूरे मामले पर प्रखंड विकास पदाधिकारी कृष्ण मुरारी ने बताया कि जिन्होंने फर्जी तरीके से राशि निकाली है, उनको दो बार नोटिस किया जा चुका है. अगर वह 10 दिनों के अंदर राशि जमा नहीं करते हैं तो उन पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details