बिहार

bihar

ETV Bharat / state

भोजपुर: गांधी कुष्ठ आश्रम में जज ने किया अनाज और कपड़े का वितरण

भोजपुर में रविवार को जिला और सत्र न्यायाधीश फूलचंद चौधरी ने गांधी कुष्ठ आश्रम में अनाज और कपड़े का वितरण किया.

By

Published : May 31, 2020, 4:58 PM IST

Gandhi Leprosy Ashram in ara
Gandhi Leprosy Ashram in ara

भोजपुर: बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार पटना के निर्देश के आलोक में जिला और सत्र न्यायाधीश फूलचंद चौधरी ने जमीरा बांध स्थित गांधी कुष्ठ आश्रम का सघन दौरा किया. इस दौरान उनके साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव मुकेश कुमार द्वितीय और भोजपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स के संयुक्त सचिव आदित्य विजन जैन मौजूद रहे.

लोगों के बीच अनाज का वितरण
इस दौरान जिला और सत्र न्यायाधीश ने गांधी कुष्ठ आश्रम में आवासित लोगों से उनकी समस्याएं सुनी. साथ ही इस स्थान पर रह रहे लोगों की मूलभूत आवश्यकताएं और इन आवश्यकताओं की पूर्ति के संबंध में स्थानीय लोगों और अधिकारियों से बातचीत की. जिला और सत्र न्यायाधीश ने इस मौके पर भोजपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स के संयुक्त सचिव और अन्य व्यवसायियों के सहयोग से गांधी कुष्ठ आश्रम में आवासीत लोगों के बीच नए कपड़े वितरित किए. इसके अतिरिक्त पारा विधिक स्वयं सेवकों और न्यायिक पदाधिकारियों के सहयोग से एकत्रित अनाज लोगों के बीच वितरित किया गया.

लोगों को दी गई जरूरी दवाईयां
स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सेनेटाइजेशन का कार्यक्रम चलाया गया और लोगों को जरूरी दवाईयां उपलब्ध कराई गई. लेप्रोसी विभाग ने कुष्ठ रोगियों के लिए विशेष रूप से निर्मित चप्पल और जरूरत के अन्य सामान वितरित किये. जिला और सत्र न्यायाधीश ने मौके पर मौजूद भोजपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स के संयुक्त सचिव आदित्य विजय जैन से यहां के निवासियों के लिए स्वरोजगार से संबंधित योजना आदि के संबंध में बातचीत की.

आश्रम में सुधार की काफी संभावनाएं
संयुक्त सचिव ने बताया कि इन लोगों में अधिकांश काम करने में सक्षम है. उद्योग विभाग से बातचीत कर इनकी ट्रेनिंग और संसाधन आदि की व्यवस्था कराने पर स्वावलंबी बन सकेंगे. सत्र न्यायाधीश फूलचंद चौधरी ने बताया कि गांधी कुष्ठ आश्रम में सुधार की काफी संभावनाएं हैं. लोगों को संविधान सम्मत अधिकार प्राप्त हो सके और वे सम्मान पूर्वक जीवन यापन कर सकें, इसके लिए ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है. इस दिशा में सभी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details