बिहार

bihar

भागलपुर में डेंगू का प्रकोपः अब तक करीब 60 मरीजों में डेंगू कंफर्म

By

Published : Sep 22, 2019, 11:22 AM IST

डेंगू के बढ़ते मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य महकमा तत्पर दिख रहा है. सिविल सर्जन डॉक्टर विजय कुमार सिंह के आदेश पर विभाग ने फॉगिंग का काम शुरू करवा दिया है. साथ ही नगर निगम को भी इलाके में साफ-सफाई को लेकर अलर्ट रहने की सलाह दी है.

भागलपुर

भागलपुरः जिले के शहरी इलाकों के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी डेंगू का असर दिखने लगा है. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल में अभी तक डेंगू के लगभग 60 दर्जन मरीज इलाज कराने पहुंच चुकें हैं. डेंगू के बढ़ते मरीजों को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने भी कमर कस ली है. डॉक्टरों ने बताया कि डेंगू से बचने के लिए अपने आस-पास साफ सफाई का विशेष ख्याल रखना चाहिए.

अस्पताल में भर्ती मरीज

स्वास्थ्य महकमा हुआ तत्पर
जिले में डेंगू के बढ़ते मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य महकमा तत्पर दिख रहा है. सिविल सर्जन डॉक्टर विजय कुमार सिंह के आदेश पर विभाग ने फॉगिंग का काम शुरू करवा दिया है. साथ ही नगर निगम को भी इलाके में साफ-सफाई को लेकर अलर्ट रहने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि जिस इलाके से डेंगू के मरीज आ रहे हैं, उस इलाके में साफ-सफाई का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है.

सिविल सर्जन का बयान

'मेडिकल साइंस में डेंगू का इलाज नहीं'
सिविल सर्जन डॉक्टर विजय कुमार सिंह ने कहा कि मेडिकल साइंस में डेंगू का कोई प्रमाणित इलाज नहीं है. इस बीमारी से ग्रसित मरीजों को बुखार उतारने के लिए पेरासिटामोल दिए जाते हैं और नॉर्मल एंटीबायोटिक्स ही चलते हैं. इसमें मरीजों का प्लेटलेट्स कम हो जाता है. जिसे बढ़ाकर इसपर काबू पाने की कोशिश की जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details