बिहार

bihar

ETV Bharat / state

भागलपुर: खाटू श्याम मंदिर में निशान चढ़ाने के लिए उमड़े भक्त

फाल्गुनोत्सव के मौके पर खाटू श्याम मंदिर में निशान चढ़ाने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु भागलपुर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने खाटू श्याम मंदिर में निशान चढ़ा कर भगवान श्याम बाबा की पूजा अर्चना की.

By

Published : Mar 6, 2020, 8:23 AM IST

Updated : Mar 6, 2020, 10:03 AM IST

Khatu Shyam temple
Khatu Shyam temple

भागलपुर:फाल्गुनोत्सव के मौके पर खाटू श्याम मंदिर में निशान चढ़ाने के लिए बिहार-झारखंड से बड़ी संख्या में श्रद्धालु भागलपुर पहुंचे. नंगे पांव आए सभी भक्तों के हाथ में रंग-बिरंगे झंडे थे. इस दौरान कई श्रद्धालु दंडवत होकर श्याम मंदिर में पहुंचे. निशान शोभायात्रा में महिला और बच्चों की बड़ी संख्या थी.

निकाली गई शोभायात्रा

श्रद्धालुओं ने की पूजा अर्चना
शोभायात्रा में चल रहे भक्तों के ऊपर जगह-जगह उनके स्वागत के लिए कई संस्थान की ओर से स्टाल लगाए गए थे. लोग फल, शरबत, पानी आदि लेकर खड़े थे. निशान लेकर चल रहे भक्तों पर लोगों ने फूल और रंग अबीर बरसाए. भागलपुर , नाथनगर ,नवगछिया के अलावे झारखंड के गोड्डा आदि जगहों से भी श्रद्धालु यहां पहुंचे. श्रद्धालुओं ने खाटू श्याम मंदिर में निशान चढ़ा कर भगवान श्याम बाबा की पूजा अर्चना की.

भजनों के बोल पर झूमते श्रद्धालु

निकाली गई शोभायात्रा
इससे पहले गौशाला से निशान शोभायात्रा निकली गई. यह शोभायात्रा कोतवाली चौक ,स्टेशन चौक, खलीफाबाग चौक होते हुए पुन मंदिर परिसर पहुंची. रास्ते में श्रद्धालुओं ने आपस में एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर रंगोत्सव भी मनाया. इस शोभायात्रा में शामिल भागलपुर के पूर्व मेयर दीपक भुवानिया ने कहा कि श्याम बाबा का निशान शोभायात्रा निकाली गई. उन्होने कहा कि इस त्यौहार को लोग हर्षोल्लास के साथ मना रहा है. शोभायात्रा में बिहार झारखंड के अलावा दिल्ली, कोलकाता आदि जगहों से भी श्रद्धालु शामिल हुए हैं.

निशान शोभायात्रा में शामिल नगर विधायक अजीत शर्मा ने कहा कि वह विधानसभा का सत्र छोड़कर इस शोभायात्रा में शामिल हुए हैं. यह काफी महत्वपूर्ण क्षण है. पूरा भागलपुर के लोग हर्षोल्लास के साथ इस त्योहार को मनाते हैं. उन्होंने कहा कि यहा के लोग की यही खूबी है कि सभी मिलकर पर्व त्यौहार को मनाते हैं.

पेश है रिपोर्ट

झूमते गीतों पर झूमते नजर आए भक्त
इस शोभायात्रा में 1350 श्रद्धालु निशान लेकर चल रहे थे. शोभायात्रा में श्याम बाबा की तस्वीर, नृत्य नाटिका, बैंड बाजा, घोड़े के साथ भक्ति में भजनों के बोल पर श्रद्धालु झूमते गाते मंदिर पहुंचे. शोभायात्रा में विधायक अजीत शर्मा ,पूर्व मेयर दीपक भुवानिया, पूर्व उप मेयर प्रीति शेखर ,उपाध्यक्ष रोहित झुनझुनवाला सहित हजारों की संख्या में लोग मौजूद रहे.

Last Updated : Mar 6, 2020, 10:03 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details