बिहार

bihar

डरने की जरूरत नहीं, 14 दिनों से अधिक रहे सर्दी-खासी तो कराएं कोरोना टेस्ट- सिविल सर्जन

By

Published : Mar 18, 2020, 8:53 AM IST

सिविल सर्जन ने कहा कि सामान्य सर्दी-खासी को कोरोना समझने की जरूरत नहीं है. यह मौसम परिवर्तन के कारण भी हो सकता है. यह समस्या 14 दिनों से अधिक तक बरकरार रहे, तो करोना की जांच करवाएं.

भागलपुर
भागलपुर

भागलपुरःपूरे विश्व में कोरोना वायरस को लेकर भय का माहौल है. भारत में भी इसके कई मामले पॉजिटिव पाए गए. हालांकि बिहार में अभी तक एक भी मरीज सामने नहीं आया है. लेकिन भागलपुर सहित पूरे प्रदेश में लोग एहतियातन अपनी जांच करा रहे हैं. जिससे अस्पतालों में लोगों की लंबी कतार लगी रहती है. डॉक्टरों के कहा कि सामान्य सर्दी-जुकाम मौसम परिवर्तन के कारण होता है, इससे घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन सतर्क जरूर रहें.

लोगों को किया जा रहा जागरूक
ईटीवी भारत से बातचीत में सिविल सर्जन डॉक्टर विजय कुमार कहा कि कोरोना वायरस से बचाव को लेकर जिले में सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. सभी चिकित्सा पदाधिकारी, एएनएम और आशा कार्यकर्ता लोगों को जागरूक कर रहे हैं. राज्य सरकार की ओर से भेजा गया पंपलेट घर-घर जाकर बांटा जा रहा है. साथ ही लोगों को एक ऑडियो क्लिप भी सुनाया जा रहा है. जिसमें वायरस के बचाव और इससे जुड़े एहतियात के बारे में बताया जाता है.

ईटीवी भारत से बात करते सिविज सर्जन डॉ. विजय कुमार

जिले में एक भी पॉजिटिव केस नहीं
डॉ. विजय कुमार ने कहा कि कोरोना को लेकर लोगों में भय का माहौल है. जानकारी के अभाव में लोग सिंगल लेबल सर्दी-खांसी को भी कोरोना समझ रहे हैं. जबकि यह मौसम परिवर्तन के कारण हो रहा है. उन्होंने कहा कि जिले में अभी तक इसके 12 संदिग्ध पाए गए. जांच के बाद सभी के रिपोर्ट नेगेटिव मिले हैं.

सिविज सर्जन डॉ. विजय कुमार से खास बातचीत

मास्क लगाने की अपील
सिविल सर्जन ने कहा कि कोरोना वायरस की जांच को लेकर नया दिशा-निर्देश जारी किया गया है. जिसके तहत प्रभावित देश या संक्रमित क्षेत्र से लौटे लोगों की ही जांच की जाएगी. उन्होंने ने कहा कि जिन मरीजों को 14 दिनों से अधिक तक सर्दी-खासी की समस्या बरकरार रहती है, वैसे मरीजों की कोरोना टेस्ट की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details