बिहार

bihar

बेगूसराय में CPIM ने निकाला प्रतिरोध मार्च, सरकार को हर मोर्चे पर बताया विफल

By

Published : Jun 16, 2020, 10:54 PM IST

कोरोना महामारी के समय सरकार के कामों को लेकर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी की ओर से राष्ट्रव्यापी आंदोलन चलाया गया. जिसमें पार्टी के कार्यकर्ताओं ने प्रवासी मजदूर को लॉकडाउन भत्ता नहीं देने से नाराजगी जाहिर की है. साथ ही सरकार से कर्ज वसूली पर रोक लगाने की मांग की है.

CPIM resistance march held in Begusarai
बेगूसराय में निकाला गया भाकपा का प्रतिरोध मार्च

बेगूसराय: जिले में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी की ओर से आयोजित राष्ट्रव्यापी आंदोलन के तहत प्रतिरोध मार्च निकाला गया. यह प्रतिरोध मार्च जिले के मटिहानी प्रखंड में भी निकाला गया. इस दौरान पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सरकार के विरोध में जमकर नारे लगाए.

इस प्रतिरोध मार्च के दौरान भाकपा नेताओं ने सरकार को कोरोना महामारी के समय हर मोर्चे पर विफल बताया. पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने बताया कि सरकार कोरोना महामारी से बचाव, इसके इलाज और इसके जांच में पूरी तरीके से नाकाम रही है.

प्रवासी मजदूरों के लिए कोई समुचित व्यवस्था नहीं
इस साथ ही कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि प्रवासी मजदूरों को कोरोना महामारी के दौरान जारी लॉकडाउन में दूसरे राज्यों से भगाया गया था. वहीं, इन मजदूरों को वापस राज्य लाने के लिए सरकार की ओर से कोई समुचित व्यवस्था नहीं की गई. मजदूर किसी तरह पैदल या निजी स्तर पर कुछ व्यवस्था कर वापस राज्य आए. जिन्हें यहां ना तो रोजगार दिया जा रहा है और ना ही लॉकडाउन भत्ता दिया जा रहा है. इसके अलावा मजदूरों के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए सरकार की ओर से भोजन की भी समुचित व्यवस्था नहीं की गई है.

प्रतिरोध मार्च में जिला प्रशासन पर आरोप
इस मार्च के दौरान भाकपा के नेताओं ने जिला प्रशासन पर आरोप लगाया कि जिले के मटिहानी प्रखंड के लक्ष्मीनिया गुप्ता बांध पर खानाबदोश की जिंदगी जीने के मजबूर लोगों को अब तक निर्वासित नहीं किया गया है. वहीं, दरियापुर में जिन लोगों को बसाया गया है, उन्हें आज तक बसने का पर्चा नहीं नहीं दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details