बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बेगूसराय में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर समारोह का आयोजन, नए मतदाताओं को दिया गया पहचान पत्र

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर समारोह का आयोजन किया गया. इस मौके पर डीएम ने पहली बार मतदाता बने युवा और युवतियों के बीच डीएम समेत तमाम अधिकारियों ने मतदाता पहचान पत्र का वितरण किया.

By

Published : Jan 25, 2021, 4:54 PM IST

National Voters Day
National Voters Day

बेगूसराय: जिले में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का आयोजन किया गया. इस अवसर पर सोमवार को अधिकारियों, कर्मचारियों और नए मतदाताओं ने लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी के लिए सतर्क, सुरक्षित और जागरूकता की शपथ ली. मौके पर विभिन्न क्षेत्र के रहने वाले पहली बार मतदाता बने युवा और युवतियों के बीच डीएम समेत तमाम अधिकारियों ने मतदाता पहचान पत्र का वितरण किया.

बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग के स्‍थापना दिवस के अवसर पर प्रत्‍येक वर्ष 25 जनवरी को वर्ष 2011 से पूरे देश में राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है. वर्ष 1950 में 25 जनवरी को ही आयोग की स्‍थापना की गई थी. इस वर्ष, भारत निर्वाचन आयोग की स्‍थापना के शानदार 70 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्‍य में तीन दिन तक समारोह आयोजित किए गए.

ये भी पढ़ें:बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरणदास पहुंचे पटना, कहा- 15 जिलों का करेंगे दौरा

राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का मुख्‍य उद्देश्‍य विशेषकर नए मतदाताओं के नामांकन को प्रोत्‍साहित करना, सुविधाजनक बनाना और इसमें वृद्धि करना है. देश के मतदाताओं को समर्पित, इस विशेष दिन का उपयोग निर्वाचन प्रक्रिया में संसूचित सहभागिता को बढ़ावा देने के लिए मतदाताओं में जागरूकता फैलाने के लिए किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details