बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बांका के प्रमुख धार्मिक स्थलों का जल और मिट्टी भेजा गया अयोध्या

बांका जिले में शुक्रवार को विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने जिले के मंदार और तिलडीहा सहित प्रमुख धार्मिक स्थलों की मिट्टी और चांदन नदी व पापहरणी सरोवर से जल एकत्रित किया. अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के आधारशिला नींव में डालने के लिए इसे यूपी भेजा जाएगा.

By

Published : Aug 1, 2020, 6:43 AM IST

बांका
बांका

बांका: अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण में उपयोग के लिए विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने जिले की पवित्र नदियों, प्रमुख धर्म स्थलों का जल और मिट्टी एकत्रित करके आयोध्या के लिए भेजा. बता दें कि 5 अगस्त को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण का कार्य शुरू होने जा रहा है, जिसका भूमि पूजन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे.

इसको लेकर विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए बांका के पांच धार्मिक स्थल से मिट्टी और चांदन नदी और पवित्र सरोवर से जल भरकर एक कलश में जल के साथ मिट्टी अयोध्या विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महामंत्री चंपत राय के नाम से भेजा.

प्रमुख धार्मिक स्थलों से ली गई मिट्टी और जल
शुक्रवार को बांका में विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष मनोज बाबा और बजरंग दल के जिला संयोजक मनीष सिंह परमार के नेतृत्व में दर्जनों कार्यकर्ताओं ने चांदन नदी में डुबकी लगाकर कलश में पवित्र जल लिया. चांदन नदी के तट पर ही अवस्थित बाबा भयहरण स्थान मंदिर के प्रांगण से मिट्टी ली गई. इसके बाद पूर्वी बिहार के प्रसिद्ध सिद्धपीठ तिलडीहा दुर्गा मंदिर के प्रांगण से भी मिट्टी ली गई.

धार्मिक स्थल के मिट्टी को एकत्र करते हुए VHP और बजरंग दल के कार्यकर्ता

आदिवासी समुदाय हिरमोती में अवस्थित प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बूढ़ा-बुढ़िया स्थान से भी कार्यकर्ताओं ने मिट्टी एकत्रित किया. इसके उपरांत सभी कार्यकर्ता मंदार पहुंचे. यहां कार्यकर्ताओं ने मंदार की पावन धरती की मिट्टी के साथ-साथ पवित्र पापणी सरोवर का जल कलश में जल भरा और पंडितों के द्वारा मंत्रोचार कर पूजा पाठ किया गया. शंखनाद के साथ विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओ ने जोरदार नारे भी लगाए. सभी धार्मिक स्थलों से मिट्टी और जल एकत्रित कर कार्यकर्ताओं ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महामंत्री श्री चंपत राय को अयोध्या के राम मंदिर में शामिल करने के लिए भेजा गया.

5 अगस्त को आधारशिला रखेंगे प्रधानमंत्री
विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष मनोज बाबा ने बताया कि जिले के तमाम धार्मिक स्थलों से लेकर पवित्र नदी और सरोवर से जल एकत्रित कर अयोध्या भेजा गया. बात दें कि 5 अगस्त को राम मंदिर भूमि पूजन किया जाएगा. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. इसके लिए यूपी के अयोघ्या में खास तैयारी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details