बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बांकाः राशन डीलर की मनमानी 6 महीने से नहीं मिला है राशन, राशन में धांधली का है आरोप

राशन डीलर ने बताया कि चावल और गेहूं 5 किलो के हिसाब से देते हैं. क्योकि गोदाम में नाप कम मिलने के कारण 30 किलो अनाज में 5 किलो के हिसाब से कम दिया जाता है. 5 किलो अनाज हर लाभुक का काटा जाता है. जबकि राशि 30 किलो का ही लिया जाता है.

By

Published : Oct 18, 2019, 10:12 AM IST

जनवितरण प्रणाली

बांकाः जिले में जनवितरण प्रणाली के दुकान स्थानीय पदाधिकारी और खुद दुकानदार के लिए दुधारू गाय बन गया है. जिले के हर प्रखंड में जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों की ओर से अनाज नहीं देने, कमतौल के अलावा अधिक राशि लेने की शिकायत बराबर पदाधिकारियों को मिलती रहती है. लेकिन पदाधिकारियों की ओर से जांच के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति कर मामले को रफा-दफा कर दिया जाता है. ताजा मामला कटोरिया प्रखंड के लकरामा पंचायात की है. यहां के उपभोक्ताओं को 6 महीने से राशन नहीं मिल रहा है.

डीलर को हटाने की मांग

बताया जाता है कि डीलर संतलाल मरांडी पिछले 6 महीने से राशन का वितरण नहीं कर रहा है. राशन वितरण करने के बजाय वह राशन की खुले बाजार में कालाबाजारी कर रहा है. उपभोक्ताओं का कहना है कि मामले की कई बार अधिकारियों से शिकायत की गई. लेकिन सिवाय आश्वासन के कुछ नहीं मिला. राशन नहीं मिलने से नाराज उपभोक्ताओं ने प्रदर्शन किया. 24 घंटे के अंदर डीलर को हटाने की मांग की.

देखें पूरी रिपोर्ट

6 महीने से नहीं मिला है राशन
डीलर ने बताया कि चावल और गेहूं 5 किलो के हिसाब से देते हैं. क्योकि गोदाम में नाप कम मिलने के कारण 30 किलो अनाज में 5 किलो के हिसाब से कम दिया जाता है. 5 किलो अनाज हर लाभुक का काटा जाता है. जबकि राशि 30 किलो का ही लिया जाता है. मेथी बरन और पिपरा गांव के उपभोक्ता मनोज यादव, देवेंद्र, मदन, अजय, मीरा, उदय, समेत कई कार्ड धारकों ने बताया कि पिछले 6 महीने से डीलर की ओर से अनाज और केरोसिन तेल का वितरण नहीं किया गया है.

विरोध करते उपभोक्ता

क्या कहते हैं अधिकारी?
मामले में कटोरिया के एमओ सिद्धार्थ पासवान ने बताया कि डीलर की बहुत दिनों से शिकायत आ रही है. अक्सर वह नशे की हालत में रहता है. इसकी वजह से उपभोक्ताओं को लाभ नहीं मिल पाता है. वहीं, एसडीओ मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि 6 महीने से उपभोक्ताओं को राशन नहीं मिलना काफी गंभीर मामला है. इसकी जांच की जाएगी. यदि जांच में 6 माह से राशन नहीं मिलने, कम वजन और पूरे पैसे लेने की बात सही पाई गई, तो डीलर के खिलाफ उचीत कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details