बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बांका: व‌र्ल्ड बैंक बुझाएगी ग्रामीणों की प्यास, 10 पंचायतों में बनेगा जल मीनार

नीर निर्मल योजना के तहत विश्व बैंक सरकार को लॉन्ग टर्म लोन दे रही है. इस योजना के तहत 10 पंचायत के 69 वार्डों के लगभग 50 हजार लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जाएगा.

By

Published : Nov 19, 2019, 4:54 AM IST

Updated : Nov 19, 2019, 5:06 AM IST

banka

बांका: नीर निर्मल योजना के तहत जिले के 50 हजार लोगों की प्यास बुझाने के लिए कार्य किया जा रहा है. पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता डेविड कुमार चतुर्वेदी ने बताया कि विश्व बैंक लॉन्ग टर्म लोन बिहार सरकार को दे रही है. इसी के तहत जिले के चिन्हित 10 पंचायतों में नीर निर्मल योजना का कार्य जल्द ही प्रारंभ किया जाएगा.

सरकार को लोन देगी विश्व बैंक
बता दें कि जिले वासियों के लिए खुशखबरी की बात यह कि विश्व बैंक जिले के लोगों की प्यास बुझाने के लिए एक योजना लेकर आ रही है. इस योजना के तहत विश्व बैंक सरकार को लॉन्ग टर्म लोन प्रदान करेगी. वहीं, इस योजना के तहत 10 पंचायत के 69 वार्डों के लगभग 50 हजार लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराएगा. इसके लिए कार्य योजना भी तैयार कर लिया गया है और जल्द ही कार्य प्रारंभ किया जाएगा.

व‌र्ल्ड बैंक बुझाएगी ग्रामीणों की प्यास

जल्द लगाए जाएगें पानी टंकी
पीएचईडी विभाग के कार्यपालक अभियंता डेविड कुमार चतुर्वेदी ने बताया कि विश्व बैंक ने 10 पंचायतों को चिन्हित किया है. जहां पर नीर निर्मल योजना के तहत पानी टंकी लगाए जाएंगे. साथ ही फ्लोराइड मुक्त पानी लोगों को देने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट भी लगाए जाएगें. प्लांट से ट्रीटमेंट होकर ही मीनार में पानी जाएगा. इसके बाद लोगों को पाइपलाइन के माध्यम से पेयजल मुहैया कराया जाएगा.

प्लांट से ट्रीटमेंट होकर ही मीनार में पानी जाएगा

बड़े टोला में बनेगा जल मीनार
पीएचडी कार्यपालक अभियंता डेविड कुमार चतुर्वेदी ने बताया कि बड़े टोला में एक लाख गैलन यानी 4.50 लाख लीटर का क्षमता वाले टंकी का निर्माण किया जाएगा. इस योजना के तहत चिन्हित 10 पंचायतों में बड़ी टंकी बनेगी. जहां से लोगों को पाइप के माध्यम से शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जाएगा.

ये भी पढ़े:चुनावी बॉन्ड लाया गया ताकि भाजपा के खजाने में जा सके कालाधन: कांग्रेस

पूर्व में 9 योजना पर किया जा चुका है काम
नीर निर्मल योजना के तहत पूर्व में 9 योजना का कार्य पूरा कर लिया गया है, जिसमें 8 पूरी तरह से सफलतापूर्वक संचालित हो रहा है, इसमें बाराहाट प्रखंड के बढ़ौना पंचायत में 650 घरों को पेयजल जल मीनार के माध्यम से मुहैया कराया जा रहा है. इसके अलावा अमरपुर प्रखंड के पवई पंचायत के 900 घर, रजौन प्रखंड के सिंघनान पंचायत में 850 घर और शंभूगंज पंचायत के मालडीह पंचायत में 250 घरों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जा रहा है.

इन पंचायत के लोगों को मिलेगा पेयजल
अमरपुर के पवई पंचायत में 10 वार्ड, धोरैया के कठबंनगांव बीरबलपुर और बटसार पंचायत 17 वार्ड , रजौन के सिंघनान में 3 वार्ड, बाराहाट के मिर्जापुर में 7 वार्ड, चांदन के सुईया में 9 वार्ड, बेलहर के लोहड़ीया में 6 वार्ड, कटोरिया के जयपुर में 8 वार्ड, शंभुगंज के मालडीह पंचायत के 9 वार्डो में नीर निर्मल योजना के तहत जल मीनार बनाकर पाइपलाइन के माध्यम से पेयजल मुहैया कराया जाएगा.

Last Updated : Nov 19, 2019, 5:06 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details