बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अरवल में सड़क सुरक्षा माह के तहत रक्त दान शिविर का आयोजन

अरवल में सड़क सुरक्षा माह के तहत सदर अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. कई स्थानीय लोगों ने रक्तदान करने पहुंचे. वहीं, पदाधिकारियों ने कहा कि 'रक्तदान करना महादान है.'

By

Published : Feb 3, 2021, 6:30 PM IST

रक्तदान
रक्तदान

अरवल:सड़क सुरक्षा माह के तहत अरवल स्थित सदर अस्पताल में निर्मित ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. जिसका शुभारंभ मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी विनोद कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी अजय कुमार ठाकुर और रेडक्रॉस अध्यक्ष देवेंद्र कुमार ने रक्तदाताओं को गुलाब का फूल भेंट कर किया.

रक्तदान हैं महादान
इस अवसर पदाधिकारियों ने कहा कि रक्तदान महादान है. आपके द्वारा दिए गए रक्त से किसी की जिंदगी संवर सकती है. क्योंकि दर्जनों लोगों की मौत रक्त के अभाव में हो रही है. सड़क सुरक्षा माह के तहत यहां रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है. वहीं, इसके माध्यम से उन लोगों को जागरूक करने का भी काम किया जा रहा है. आने वाले समय में अधिक से अधिक लोग रक्तदान शिविर में रक्तदान कर रक्त की आपूर्ति में सहायक साबित होंगे. रक्त की पूर्ति के लिए समय-समय पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है.

रक्तदाता

24 घंटे सेवा में रेड क्रॉस सोसायटी
रेड क्रॉस अध्यक्ष देवेंद्र कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि रेड क्रॉस सोसाइटी पीड़ित मानवता की सेवा करने के लिए 24 घंटे लगी रहती है. आने वाले समय में भी रेड क्रॉस सोसाइटी के माध्यम से रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा. शिविर में अधिक से अधिक लोग शामिल हो. इसके लिए अभियान चलाकर लोगों को जागरूक भी किया जाएगा.

पढ़ें:सहरसाः रक्तदान शिविर में दर्जनों युवाओं ने किया रक्तदान

कई लोगों ने किया रक्तदान
इस अवसर पर प्रथम रक्तदाता के रूप में गुड्डू कुमार ने अपना रक्तदान किया. साथ ही सोएब आलम, राजू कुमार उर्फ राहुल कुमार ,अधिवक्ता अजित कुमार ने एक-एक यूनिट रक्तदान किया. अन्य 6 लोग रक्तदान शिविर में रक्तदान करने के लिए पहुंचे, लेकिन रक्तदान के मापदंडों को पूरा नहीं करने के कारण रक्त नहीं लिया गया.

ब्लड बैंक चिकित्सक डॉक्टर मनीष कुमार ने बताया कि ब्लड देने के लिए आए कई लोगों का रक्तचाप एवं दवा के सेवन के कारण नहीं लिया गया. समान्य स्थिति होने पर अगले शिविर में उन लोगों का रक्त लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details