बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अररिया में CAA और NRC को लेकर मोदी सरकार पर जमकर गरजे पप्पू यादव

रैली में वक्ताओं ने कहा कि देश सभी लोगों का है. विपक्षी नेताओं ने सरकार पर हमला करते हुए कहा कि धर्म के आधार देश को बांटने की साजिश की जा रही है. पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री से नागरिकता कानून को वापस लेने की मांग की.

By

Published : Dec 19, 2019, 1:10 PM IST

araria
पप्पू यादव

अररियाःपूर्व सांसद पप्पू यादव को पटना पुलिस ने नजर बंद किया था. जिसके बाद अगले दिन जिले के फारबिसगंज अनुमंडल पहुंचे. जहां, द्विजदेनी हाई स्कूल में नागरिक अधिकार मंच की तरफ से आयोजित संविधान बचाओ-देश बचाओ रैली में भाग लिया. इस दौरान पप्पू यादव ने कहा कि अगर देश में एनआरसी लागू हुआ तो इस देश के अनुसूचित जाति और जनजाति के लोग प्रभावित होंगे.

पप्पू यादव ने नीतीश सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि इस कानून के विरोध में खड़े होने पर उन्हें नजरबंद कर दिया गया. फजीहत होने के बाद देर रात को छोड़ा गया. उन्होंने कहा कि इस कानून ने देश में दूसरी आजादी की लड़ाई की शुरुआत कर दी है. जाप संरक्षका का कहना है कि सरकार के इस फैसले को दूसरे देश भी गलत बता रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगर एनआरसी लागू किया गया तो 64 फीसदी अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति सहित चार करोड़ बंजारा समुदाय के लोगों को समस्या होगी.

रैली को संबोधित करते पप्पू यादव

कई जातियों के पास दस्तावेज नहींः पप्पू
पप्पू यादव के मुताबिक 17 फीसदी अत्यंत पिछड़ी जाति के लोगों के पास भी 70 के दशक से पूर्व का दस्तावेज नहीं है. उन्होंने कहा देश महापुरुषों के विचार धारा का राष्ट्र है और यहा के लोग इस्लाम से भी बेइंतहा मोहब्बत करते हैं. इस मौक़े पर पूर्व सांसद सरफराज आलम, अररिया विधायक आबिदुर रहमान भी मौजूद रहे. वहीं जिले के सभी विपक्षी पार्टी के नेताओं ने इस रैली में शिरकत की. कार्यक्रम का आयोजन शाहजहां साद ने किया था.

अर्ध नग्न होकर विरोध जताते स्टूडेंट

ये भी पढ़ेंः बिहार बंदः VIP अध्यक्ष मुकेश सहनी ने राजेंद्र नगर में रोकी ट्रेन, CAA को बताया काला कानून

छात्रों का सांकेतिक विरोध
देश के अलग-अलग विश्वविद्यालय में नागरिकता कानून के विरोध में छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं, जामिया में छात्रों पर पुलिस की कार्रवाई का विरोध रैली में स्थानीय छात्रों ने अपने तरीके से किया. छात्र अर्धनग्न हो कर अपना सांकेतिक विरोध जताया. लोग हाथ में स्लोगन लिखी तख्तियां नजर आये वहीं, हाथों में तिरंगा लेकर सरकार के फैसले का विरोध कर रहे थे. रैली को के कारण पूरा शहर जाम से जूझता रहा. हालांकि पुलिस की तरफ से सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किये गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details